Unnao News: लंदन के प्रोफेसर ने प्राथमिक विद्यालय का किया भ्रमण, बच्चों से की बातचीत

 Unnao News: लंदन के प्रोफेसर ने प्राथमिक विद्यालय का किया भ्रमण, बच्चों से की बातचीत

उन्नाव, अमृत विचार। राज्य परियोजना निदेशक किशन अग्रवाल व हावर्ड विश्व विद्यालय लंदन के प्रो. जेफरी बी लिबमैन व ईव ने ब्लाक मियांगंज के प्राथमिक विद्यालय मियागंज प्रथम का शैक्षिक भ्रमण पर किया।

लंदन से आए प्रोफेसर ने सर्वप्रथम विद्यालय के स्टाफ का परिचय प्राप्त करते हुए कक्षा एक के बच्चों से ब्लैक बोर्ड पर दो अंको की संख्या व अमात्रिक शब्द लिखवाए। कक्षा दो में छात्रा मरियम से टीएलएम के द्वारा बारह खडी व 99 अंकों की संख्याओं को पढ़वाया। कक्षा तीन का छात्र याहया से मोबाइल पर निपुण एप के माध्यम से निपुण असेसमेंट करवाया। 

इसके बाद विद्यालय की प्रधानाचार्य सोनू सिंह से पूछा कि सरकार द्वारा लागू निपुण अभियान व संदर्शिका कितना सार्थक व उपयोगी है। शिक्षण कार्य, निपुण विद्यालय व विद्यालय संचालन में कितनी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रधानाध्यापक व शिक्षकों ने बताया कि निपुण अभियान के कारण बच्चों में बुनियादी भाषा व गणित का विकास हुआ है। विद्यालय को निपुण बनाने व संचालन में स्टाफ के साथ अभिभावकों का विशेष सहयोग रहता है। 

जिस पर प्रो. जेफरी बी लिबमैन ने कहा कि यह मेरा भारत का पहला भ्रमण विद्यालय है। जिसमें मैंने देखा कि विद्यालय का भौतिक परिवेश व बच्चों का आत्मविश्वास अच्छा है। विद्यालय के शिक्षक हर प्रश्न का उत्तर बिना हिचक दे रहे थे। इसे देख मुझे बहुत प्रसन्नता हुई। यदि भविष्य में मुझे भारत आने का मौका मिला तो मैं इस विद्यालय में जरूर आऊंगा।

ये भी पढ़ें- Kanpur: नियुक्तियों में गड़बड़ी का मामला: 13 एडेड कॉलेजों से मांगे गए अभिलेख, डीआईओएस ने कहा ये...