CM बीरेन सिंह ने लिया ड्रोन हमले के दोषी लोगों को दंडित करने का प्रण, जानें क्या कहा...

CM बीरेन सिंह ने लिया ड्रोन हमले के दोषी लोगों को दंडित करने का प्रण, जानें क्या कहा...

इंफाल। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने मंगलवार को कोत्रुक में निवासियों पर हाल ही में हुए ड्रोन बम हमले की कड़ी आलोचना की और दोषियों को सजा दिलाने की प्रतिबद्धता जतायी। सीएम बीरने  सिंह ने सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “ड्रोन का उपयोग करके नागरिक आबादी और सुरक्षा बलों पर बम गिराना आतंकवाद का कृत्य है, और मैं इस तरह के कायरतापूर्ण कृत्यों की कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।

मणिपुर सरकार इस तरह के अकारण हमले को अत्यंत गंभीरता से लेती है और मूल निवासियों पर इस तरह के आतंकवादी हमलों से लड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेगी। हम सभी तरह की हिंसा की निंदा करते हैं तथा मणिपुर के लोग नफरत, विभाजन और अलगाववाद के खिलाफ एकजुट होंगे।” 

सशस्त्र कुकी उग्रवादियों की ओर से हवाई और जमीनी हमले मंगलवार को तीसरे दिन भी जारी रहे। हमलों में अब तक एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो चुकी है तथा तीन पुलिसकर्मियों, महिलाओं-बच्चों तथा एक पत्रकार समेत 10 लोग घायल हुए हैं। शक्तिशाली बम गिराये जाने से बड़ी संख्या में घर नष्ट हो गये हैं। 

इस बीच, मणिपुर के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) राजीव सिंह ने कथित कुकी उग्रवादियों के कई हाई-टेक ड्रोन तैनात करके कोत्रुक में किये गये हमले की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। मणिपुर पुलिस के एक अतिरिक्त डीजीपी इस समिति का नेतृत्व करेंगे, जिसमें दो मेजर जनरल रैंक के सैन्य अधिकारी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल तथा सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी भी शामिल होंगे। वे 13 सितंबर तक अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। 

इस बीच, लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) एल निशिकांत सिंह ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में पूछा कि सशस्त्र ड्रोन भारतीय क्षेत्र में इतने अंदर कैसे लाये गये। उन्होंने कहा कि जिस स्थान पर इनका इस्तेमाल किया गया वह सीमा से करीब 150 किलोमीटर दूर था। ज्ञातव्य है कि राज्य के कांगपोकपी जिले से भारी बमबारी के कारण, तलहटी के पास रहने वाले लोग भाग गये हैं और अपने गांवों की रखवाली करने के लिए रुके कुछ लोगों ने सड़कों पर रात बितायी। 

कुकी उग्रवादी गांवों को निशाना बनाने के लिए उच्च तकनीक वाले अत्याधुनिक हथियारों का इस्तेमाल कर रहे थे, लिहाजा कांगपोकपी जिले के निकट तलहटी के सभी गांवों में अंधेरा होते ही बिजली बंद कर दी गयी। क्षेत्र से जान बचाकर भागे ग्रामीणों ने बताया कि बम कोत्रुक, कडांगबंद, सिनम, सबुंगखोक खुनौ, थमनापोकपी, शांतिखोंग बाल, सेनजाम चिरांग और इंफाल पश्चिम के अन्य स्थानों पर गिरे। 

सुरक्षाकर्मियों द्वारा ग्रामीणों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ बंकर भी कुकी उग्रवादियों ने नष्ट कर दिये। हाल ही में हुए हमले के बाद, सुरक्षा बलों ने चुराचांदपुर और काकचिंग जिलों, चुराचांदपुर और बिष्णुपुर जिलों, कंगपोकपी और इंफाल वेस्ट, कंगपोकपी और इंफाल ईस्ट, और काकचिंग और टेंग्नौपाल के बीच सीमावर्ती क्षेत्रों में संयुक्त अभियान चलाया।  

ये भी पढ़ें- बहराइच में भेड़िये का फिर हमला, 5 साल की बच्ची को बनाया निशाना...गांव में दहशत

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें