बाराबंकी: मनमानी नाफरमानी पर एसओ लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी सस्पेंड

बाराबंकी: मनमानी नाफरमानी पर एसओ लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी सस्पेंड
demoa image

बाराबंकी, अमृत विचार। एसपी के निर्देश की नाफरमानी और दलित किशोरी के साथ हुई घटना को अपने चश्मे से देखना मसौली थाना पुलिस को महंगा पड़ गया। घटना को दबाने, छिपाने व बात खुलने पर समझौता कराने के प्रयास बेकार गए। थाना पुलिस की घोर लापरवाही व मनमानी उजागर होने के बाद थाना प्रभारी को लाइन हाजिर करते हुए चौकी प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है। मामले को लेकर होती किरकिरी के बाद पीड़िता का मेडिकल कराने के साथ ही वास्तविक घटना का मुकदमा दर्ज कर लिया गया। 

घटनाक्रम कुछ यूं है कि 22 अगस्त को मसौली थाना क्षेत्र अंतर्गत त्रिलाेकपुर पुलिस चौकी क्षेत्र की रहने वाली 16 साल की दलित किशोरी को कार सवार अंकित वर्मा और उसके दोस्त जबरन साथ बिठाकर अपने साथ ले गए। अंकित वर्मा ने पहले बाराबंकी शहर के एक हाेटल और फिर गाजियाबाद में रखकर उसके साथ मुंह काला किया। 25 अगस्त को किशोरी को उसके गांव के पास छोड़ दिया गया।

आरोप यह है कि पीड़िता की सुनवाई करने के बजाए थाना पुलिस सुलह कराने में व्यस्त हो गई। पीड़िता के मामा के अनुसार एसपी तक मामला पहुंचाया गया, तो उन्होने मेडिकल कराकर मामला दर्ज करने का निर्देश दिया। इसके बावजूद मसौली थाना पुलिस अपनी जिद पर अड़ी रही। यही नहीं अपने अनुसार तहरीर तैयार कर पीड़िता को थाने पर बिठाए रखा। दबाव बनाने में नाकाम आरोपियों ने पीड़िता के साथ दुर्व्यवहार भी किया।

पुलिस ने मामले को दबाने का हरसंभव प्रयास किया पर वह सफल नहीं हो सकी। आखिरकार मामले की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंच गई। आला अधिकारियों ने मामले का संज्ञान लिया तो जिला स्तर पर भी मामले की पड़ताल हुई तथा आरापियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर एक को जेल भेज दिया गया।

पीड़िता का मेडिकल भी कराया गया। प्रथमदृष्टया थाना व चौकी पुलिस की लापरवाही व मनमानी उजागर हुई। लिहाजा मसौली थाना प्रभारी अरूण प्रताप सिंह को लाइन हाजिर कर त्रिलोकपुर चौकी प्रभारी मनोज कुमार को निलंबित कर दिया गया है। 

अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी चिरंजीव नाथ सिन्हा ने इस बारे में बताया कि पीड़िता का बयान व मेडिकल परीक्षण की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। आरंभिक स्तर पर पर्याप्त एवं तत्परता से कार्रवाई नहीं की गई। प्रकरण में शिथिलता व त्वरित कार्यवाही न करने पर प्रभारी निरीक्षक मसौली अरुण प्रताप सिंह को लाइन हाजिर किया गया, चौकी प्रभारी त्रिलोकपुर उपनिरीक्षक मनोज कुमार को निलम्बित किया गया है।

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: JDU में शामिल हुए श्याम रजक, पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा भी रहे मौजूद