अयोध्या: खरीफ फसल के लिए 4850 किसानों ने कराया बीमा, अब तक 33 लाख 50 हजार प्रीमियम भी जमा  

अयोध्या: खरीफ फसल के लिए 4850 किसानों ने कराया बीमा, अब तक 33 लाख 50 हजार प्रीमियम भी जमा  

अयोध्या, अमृत विचार। जिले में किसान अपनी फसलों का बीमा कराने में रुचि लेने लगे हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत कंपनियों ने खरीफ सीजन की मुख्य फसल धान के लिए मोटा प्रीमियम जमा कराया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में खरीफ फसल के लिए 4850 किसानों ने अपना बीमा कराया है। इसके लिए बीमा कंपनी ने इन किसानों का 33 लाख 50 हजार रुपये का प्रीमियम भी जमा कराया है। 

जिला कृषि अधिकारी ओपी मिश्र ने बताया कि किसानों को फसलों की नुकसान के बाद काफी आर्थिक संकट से गुजरना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखकर नुकसान हुए फसलों की भरपाई के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू है। इसमें किसानों को मामूली प्रीमियम पर रबी और खरीफ की फसलों का बीमा दिया जाता है। खरीफ में धान, ज्वार, बाजरा, मक्का सहित अन्य फसलों का बीमा होता है। खरीफ में सबसे ज्यादा किसानों ने धान का बीमा कराया है। इसके अलावा अन्य फसलों के किसान काफी कम हैं। 

उन्होंने बताया कि वर्ष 2024-25 में खरीफ सत्र में जिले से 4850 किसानों ने बीमा कराया है। इसमें 90 फीसदी किसान धान की फसल के हैं। किसानों का बीमा होने के बाद कंपनी इन किसानों के खाते से बीमा प्रीमियम के रुप में 33 लाख 50 हजार रुपये भी जमा करा चुकी है। साथ ही बताया कि फसल बीमा कराने के लिए 31 अगस्त तक तिथि निर्धारित है। बताया किसान खतौनी व पासबुक की फोटो काफी लेकर नजदीक के सहज जनसेवा केन्द्र पर जाकर फसलों का बीमा करा सकते हैं। प्राकृतिक आपदा से फसलों की क्षति होने के 72 घंटे के भीतर टोल फ्री नम्बर पर सूचना दें। बीमा कम्पनी क्षति का सर्वे कराकर क्षतिपूर्ति खाते में भेज देगी।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी के बयान पर सपा का पलटवार, कहा- अयोध्या की हार के बाद लाल टोपी से घबराती है भाजपा

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें