Kanpur News: टीकाकरण केंद्रों की समीक्षा करेगी नौ सदस्यीय समिति...ये होंगे मानक

समिति में अध्यक्ष है सीएमओ व सह अध्यक्ष एसीएमओ

Kanpur News: टीकाकरण केंद्रों की समीक्षा करेगी नौ सदस्यीय समिति...ये होंगे मानक

कानपुर, अमृत विचार। ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण का प्रतिशत कम है। इसलिए राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण और स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। अब हर माह टीकाकरण केंद्रों की समीक्षा होगी, जिसके लिए शासन स्तर से स्वास्थ्य विभाग की नौ सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। 

शहर के डफरिन अस्पताल, ग्वालटोली पीएचसी व कल्यानपुर बैरी में संचालित टीकाकरण केंद्र को स्वास्थ्य विभाग द्वारा मॉडल केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है। मॉडल इसलिए क्योंकि लोग अधिक से अधिक टीकाकरण के लिए जगरूक हो और केंद्र में स्टाफ के साथ ही अपने वाले लाभार्थियों के लिए बैठने, पानी आदि की व्यवस्था हो।

इसके साथ ही प्राथमिक उपचार के रूप में स्वास्थ्य सुविधा हो। वर्तमान में यह व्यवस्था जिले में बनाए गए सभी टीकाकरण केंद्रों में पूर्ण रूप से नहीं है। यहां तक केंद्र में तैनात स्टाफ को पानी और शौचालय के लिए भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। व्यवस्था ठीक नहीं होने की वजह से  केंद्रों पर टीकाकरण के लिए गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी टीकाकरण के लिए नहीं जा पाते हैं। इसलिए इन केंद्रों की समीक्षा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एक समिति का गठन किया है, जिनमे नौ सदस्य है।

समिति के अध्यक्ष सीएमओ डॉ. आलोक रंजन, सह अध्यक्ष जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डॉ.यूबी सिंह, डफरिन अस्पताल के नोडल, मॉडल केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, शहरी आरआई नोडल, जिला क़्वालिटी सलाहकार, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में बाल रोग व स्त्री रोग विभाग के विभागाध्यक्ष और सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ, यूएनडीपी, यूनिसेफ व यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि शामिल है।

सीएमओ डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि समिति प्रतिमाह केंद्रों की समीक्षा करेगी, जिसमे केंद्र के रख-रखाव, आने वाली शिकायत व उनके समाधान, मानव संसाधन एवं प्रशिक्षण, टीकाकरण की कवरेज आदि बिंदुओं पर जानकारी ली जाएगी। 

ये होंगे मानक 

- सभी केंद्रों की दीवार रोबिन ब्लू रंग से रंगी जाएगी।
- कमरे में फाल्स सीलिंगव एलइडी लाइट लगाई जाएगी।
- वायरिंग छुपी हुई और मॉडउलर स्विच व बोर्ड लगेगा। 
- कमरे में एसी लगाया जाएगा।
- टीकाकरण की जानकारियों वाले विनायल बोर्ड लगेंगे। 
- कक्ष के बाहर केंद्र का नाम, स्थान आदि जानकारी युक्त बोर्ड लगेगा।

ये भी पढ़ें- Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! धनतेरस, दिवाली व छठ पूजा पर स्पेशल ट्रेनें...इन जगहों के यात्रियों को मिलेगी सुविधा