अयोध्या: शीघ्र बदल जाएगा जिले के 350 शिक्षकों का स्कूल, एकल स्कूल में जाएंगे शिक्षक...जानें वजह 

समायोजन की प्रक्रिया शुरू, शिक्षकों में भी दूर जाने का डर 

अयोध्या: शीघ्र बदल जाएगा जिले के 350 शिक्षकों का स्कूल, एकल स्कूल में जाएंगे शिक्षक...जानें वजह 
डेमो

अयोध्या, अमृत विचार। जिले के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में समायोजन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले के 350 परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का स्कूल जल्द ही बदल जाएगा। इन्हें ऐसे एकल स्कूलों में भेजा जाएगा जहां पर बच्चे ज्यादा व शिक्षक कम हैं। शिक्षक व बच्चों के बीच के अनुपात को देखते हुए विभाग शिक्षकों को समायोजित करेगा। समायोजन को लेकर शिक्षकों में भी डर है, क्योंकि वह नजदीक के स्कूलों में थे और अब उन्हें दूर के स्कूलों में जाना पड़ेगा।

इन शिक्षकों को जिले के 321 एकल विद्यालयों में भेजा जाएगा। अगर किसी शिक्षक को कोई आपत्ति होती है तो मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से 31 अगस्त तक अपनी आपत्ति दर्ज कराएंगे। उसके बाद विभाग इन आपत्तियों का निस्तारण करेगा। उसके पश्चात शिक्षकों को 25 विद्यालयों का विकल्प दिया जाएगा। उसके बाद शासन द्वारा निर्धारित आदेश के क्रम में ऑनलाइन माध्यम से ही शिक्षकों का विद्यालय बदला जाएगा।

इस छात्र संख्या पर हो रहा है समायोजन
शासन से स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर समायोजन हो रहा है। इसमें मानक तय किया गया है कि प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से लेकर पांच तक में साठ बच्चों पर दो शिक्षक, 61 से 90 तक की छात्र संख्या पर तीन शिक्षक, 91 और 100 तक की छात्र संख्या पर चार और 200 तक के मध्य छात्र संख्या होने पर पांच शिक्षक तैनात होंगे। 150 की छात्र संख्या पार होने पर ही वहां प्रधानाध्यापक बनाया जाएगा। उच्च प्राथमिक में कक्षा छह से लेकर आठ तक में विषयों के आधार पर शिक्षक तैनात होंगे। इसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन व भाषा को शामिल किया गया है। प्रत्येक स्कूल में 35 बच्चों पर एक शिक्षक, जहां 100 से अधिक बालक होंगे वहां विषयों को देखते हुए एक पूर्ण कालिक प्रधानाध्यापक और अन्य सभी विषयों का एक शिक्षक होगा।

जिले में समायोजन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 31 तक आपत्ति के बाद स्कूल आंवटन प्रारम्भ किया जाएगा। शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों पर ही समायोजन होगा-संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी

ये भी पढ़ें- अयोध्या: लड़की की अश्लील फोटो वायरल, भाई ने दर्ज कराया केस, जांच में जुटी पुलिस

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें