Telegram Ban: अगर टेलीग्राम हुआ बैन... तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन्स

Telegram Ban: अगर टेलीग्राम हुआ बैन... तो ये हैं बेस्ट ऑप्शन्स

लखनऊ, अमृत विचारः देशभर में टेलीग्राम को लेकर कई तरह की अफवाहें उड़ रही है कि शायद टेलीग्राम बंद हो जाए या फिर भारत में बंद हो जाए। देखा जाए तो पिछले कुछ सालों से भारत में टेलीग्राम के यूजर्स में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। कई जगाहों पर यह प्राइमरी मैसेंजर के रूप में भी इस्तेमाल हो रहा है। विश्वभर में लोगों को टेलीग्राम ऐप के फीचर्स काफी पसंद आ रहे हैं।

टेलीग्राम के ये हैं अच्छे विकल्प
पिछले कुछ दिनों से टेलीग्राम के अच्छे दिन चले गए हैं। हाल में ही हाल ही में टेलीग्राम के CEO Pavel Durov को फ्रांस की राजधानी पेरिस से गिरफ्तार किया गया है। अब ऐसी खबरें भी आ रही है कि भारत सरकार देश में टेलीग्राम की मौजूदगी और उनकी सिक्योरिटी पॉलिसी की जांच कर रही है। अगर टेलीग्राम की ओर से भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ थोड़ी भी गलती पाई तो सरकार टेलीग्राम पर प्रतिबंधित लगा सकती है। 

ऐसे में अगर भारत से टेलीग्राम बैन हो गया तो यूजर्स के पास कौन-कौन से विकल्प हैं। आइए इस बारें में कुछ जानते हैं। 

1. व्हाट्सएप 
मैसेजिंग एप्स में से व्हाट्सएप लोगों का सबसे लोक प्रिय ऐप है। जिसका भारत में व्यापक रूपए से उपयोग हो रहा है। इसका सिक्योरिटी फीचर्स टेलीग्राम की तुलना में इतना मजबूत नहीं हैं, लेकिन फिर भी यह लोगों के बीच काफी विश्वसनीय है। व्हाट्सएप में यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की सुविधा मिलती है। इसके अलावा इसमें वॉइस और वीडियो कॉल, ग्रुप चैट और स्टेटस अपडेट जैसी कई सुविधाएं मौजूद हैं।

2. सिग्नल
यह एक ओपन सोर्स मैसेजिंग एप्लिकेशन है जो अपने मजबूत सुरक्षा फीचर्स के लिए जाना जाता है। यह पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, जो आपके मैसेजों को सुरक्षित रखता है। सिग्नल में ग्रुप चैट, वॉयस और वीडियो कॉल और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा सिग्नल में एक ऑटो-डिलीट की सुविधा भी है जो एक निश्चित समय में आपके मैसेजों को ऑटोमैटिकली हटा देता है।

3. मैटरमोस्ट 
यह एक व्यावसायिक मैसेंजर ऐप है, जो हाई-लेवल सिक्योरिटी और अनुकूलन क्षमताओं के लिए जाना जाता है। यह पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है। मैटरमोस्ट में ग्रुप चैट, वॉइस और वीडियो कॉल और स्टेटस अपडेट जैसी कई सारी सुविधाएं भी देता हैं। इसके अलावा यह में एक प्रशासक नियंत्रण पैनल है, जो ऐप की सेटिंग्स को कस्टमाइज करने की भी अनुमति देता है।

4. थिकक्लाइंट 
एक सुरक्षित और निजी मैसेंजर ऐप के लिए यह एक अच्छा विकल्प है, जो अपनी स्ट्रॉग सिक्योरिटी फीचर्स के लिए जाना जाता है। यह एक एन्क्रिप्टेड मैसेंजर है, जो आपके मैसेजों को सेफ रखता है। थिकक्लाइंट में वॉइस और वीडियो कॉल, ग्रुप चैट और स्टेटस अपडेट जैसी सुविधाएं भी देता है। इसके अलावा इसमें ऑटो-डिलीट फीचर भी मौजूद है, जो आपके मैसेजों को एक निश्चित समय अंतराल के बाद ऑटोमैटिकली हटा देता है।

5. माइक्रोसॉफ्ट टीम्स
यह सिर्फ एक मैसेंजिंग ऐप नहीं है बल्कि इसमें कई अधिक फैसिलिटी हैं। इसके माध्यम से आप कई तरह के फायदे उठा सकते हैं। यह एक व्यापक कॉलेबरेशन प्लेटफॉर्म है, जिसमें पूरे Microsoft 365 सूट के साथ एकीकृत होता है। Teams अपने यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सिक्योरिटी देता है, जिससे यह बिजनेस कंपनियों और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक सुरक्षित विकल्प बन जाता है। यूजर्स इसकी मदद से फाइल्स शेयर वीडियो कॉन्फ्रेंस समेत काफी कुछ कर सकते हैं।

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें