जियो ब्रेन पेश करेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: मुकेश अंबानी

जियो ब्रेन पेश करेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: मुकेश अंबानी

मुंबई। रिलांयस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने गुरुवार को बताया कि रिलायंस समूह की दूरसंचार एवं डिजिटल सेवायें देने वाली कंपनी जियो अपने एक विकसित किये जा रहे व्यापक आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ( एआई ) प्लेटफार्म “ जियो ब्रेन ” के जरिये जल्द ही ग्राहकों के लिये एआई सुविधा पेश करने की तैयारी कर रही है।

आरआईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अंबानी ने आरआईएल शेयरधारकों 47वीं वार्षिक महासभा (एजीएम) में कहा कि जियो ब्रेन की नेटवर्क से जुड़ी एआई सुविधा विश्व स्तरीय इंफ्रा के साथ प्रस्तुत की जायेगी। इसे कंपनी “एआई एवरीवेयर फॉर एवरीवन” (हर जगह, हर एक को) के नारे के साथ पेश किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसके लिये जियो की ओर से उपकरणों और प्लेटफार्मों का एक व्यापक सूट विकसित किया जा रहा है - जिसे ‘जियो ब्रेन’का नाम दिया गया है।

अंबानी ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि रिलायंस के भीतर जियो ब्रेन को बेहतर बनाकर, हम एक शक्तिशाली एआई सेवा प्लेटफॉर्म बनायेंगे हम जामनगर में गीगावाट-स्केल एआई-तैयार डेटा सेंटर स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, जो पूरी तरह से रिलायंस की हरित ऊर्जा से संचालित होगा। हमारा लक्ष्य यहीं भारत में दुनिया की सबसे किफायती एआई इंफ़रेंसिंग बनाना है। इससे भारत में एआई एप्लिकेशन ज़्यादा किफ़ायती हो जायेंगे औय यह सभी के लिए सुलभ हो जायेगा।”

इस मौके पर अंबानी ने जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफ़र की घोषणा की – इसमें सभी डिजिटल सामग्री और डेटा को सुरक्षित रूप से रखने और एक्सेस करने के लिये 100 जीबी तक का मुफ़्त क्लाउड स्टोरेज दिया जायेगा। जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कई नयी एआई सेवाओं की घोषणा की। इसमें जियो टीवीओएस, जेलोजियो, जियो होम आईओटी सॉल्युशन, जियोहोम ऐप और जियो फोन कॉल एआई शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- Stock Market: रुपया शुरुआती कारोबार में 9 पैसे की बढ़त के साथ 83.88 रुपये प्रति डॉलर पर