Bangladesh protests : सुनार की हत्या मामले में बांग्लादेश की पूर्व स्पीकर और पूर्व वाणिज्य मंत्री गिरफ्तार

Bangladesh protests : सुनार की हत्या मामले में बांग्लादेश की पूर्व स्पीकर और पूर्व वाणिज्य मंत्री गिरफ्तार

पूर्व स्पीकर शिरीन शर्मिन चौधरी और पूर्व वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी का फाइल फोटो।

ढाका। बांग्लादेश में हाल ही में आरक्षण विरोधी आंदोलन के दौरान हुई हिंसा में एक सुनार की हत्या के मामले में पूर्व स्पीकर शिरीन शर्मिन चौधरी और पूर्व वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई। इन प्रदर्शनों के कारण ही देश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार गिर गई थी। बांग्लादेश के अंग्रेजी अखबार 'ढाका ट्रिब्यून' में प्रकाशित खबर में बताया गया कि रंगपुर में दर्ज एक हत्या के मामले में पूर्व वाणिज्य मंत्री मुंशी (74) को रैपिड एक्शन बटालियन ने ढाका के गुलशन में बुधवार रात गिरफ्तार किया है। 

इसमें बताया गया कि प्रदर्शन के दौरान 38 वर्षीय सुनार मुस्लिम उद्दिन मिलन की हत्या के लिए मुंशी और संसद की पूर्व अध्यक्ष चौधरी सहित 17 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इनके अलावा इस मामले में कई अज्ञात लोग भी आरोपी हैं। शिरीन शर्मिन चौधरी(46) अप्रैल 2013 से अगस्त 2024 तक बांग्लादेश जातीय संसद की पहली महिला अध्यक्ष रही थीं। डेली स्टार समाचार पत्र के अनुसार, बांग्लादेश में नौकरियों में आरक्षण में सुधार की मांग को लेकर छात्रों के नेतृत्व में हुए आंदोलन के दौरान 19 जुलाई को रंगपुर में सुनार मिलन की हत्या कर दी गई थी। इन प्रदर्शनों के चलते पांच अगस्त को 76 वर्षीय हसीना की अवामी लीग सरकार को सत्ता से हटना पड़ा था।

 इस मामले में दर्ज बयान के अनुसार, जब सिटी बाज़ार क्षेत्र में प्रदर्शन के दौरान छात्रों और अवामी लीग के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई थी तो पुलिस ने आरोपी लोगों के आदेश के तहत अंधाधुंध गोलीबारी की थी। खबर में बताया गया कि उस समय मिलन को गोली लगी और उसे रंगपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। हसीना के नेतृत्व वाली सरकार गिरने के बाद अवामी लीग के कई वरिष्ठ नेता, सांसद और पूर्व मंत्री अज्ञात स्थानों पर जा छुपे थे। प्रमुख बांग्ला भाषा के समाचार पत्र प्रथम आलो के अनुसार, मुंशी भी पांच अगस्त से छुपे हुए थे।

 खबर के अनुसार, वह हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल के दौरान वाणिज्य मंत्री बने थे। प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद शेख हसीना पांच अगस्त को भारत चली गई थीं। उनके खिलाफ हत्या समेत कम से कम 75 मामले दर्ज हैं।

ये भी पढे़ं : जापान में तूफान के कारण भारी बारिश, तीन लोगों की मौत...चेतावनी जारी 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें