Exclusive: कानपुर में इतने साल के लिए बंद होगा झकरकटी बस अड्डा...PPP मॉडल के तहत किया जाएगा हाईटेक

रेल बाजार थाने के सामने मैदान और शहर की सीमाओं से होगा बसों का संचालन

Exclusive: कानपुर में इतने साल के लिए बंद होगा झकरकटी बस अड्डा...PPP मॉडल के तहत किया जाएगा हाईटेक

जमीर सिद्दीकी, कानपुर। शहीद मेजर सलमान खान अंर्तराज्यीय झकरकटी बस अड्डा 3 साल के लिये बंद होने जा रहा है। पीपीपी मॉडल के तहत बस अड्डे को हाईटेक बनाने का टेंडर पास हो चुका है। बस अड्डे के रीडेवलपमेंट में आधुनिक सुविधाओं के साथ यात्रियों के लिए सुपर मेगा मार्केट, वातानुकूलित प्रतीक्षालय और 7 मंजिला भवन बनाकर प्रशासनिक और परिचालन से जुड़ी व्यवस्थाओं को एकीकृत किए जाने की योजना है। इस काम पर 160 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अधिकारियों का मानना है कि इस साल के अंत तक काम शुरू हो सकता है  

झकरकटी बस अड्डे पर प्रतिदिन करीब 1400 बसों का आवागमन होता है। प्रदेश के जिलों को जोड़ने के साथ दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा के लिए बस सेवा उपलब्ध कराता है। ऐसे में परिवहन निगम अधिकारियों के सामने सबसे बड़ी समस्या ये है कि 3 साल के लिये झकरकटी बस अड्डा बंद होगा तो बसों का संचालन कैसे और कहां से किया जाएगा।

क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल कुमार ने झकरकटी बस अड्डा के एआरएम महेश कुमार के साथ प्रशासन से मिलकर बस अड्डा संचालन के लिए कई स्थान बताते हुए जगह उपलब्ध कराने का आग्रह किया था। पहले रेल बाजार थाना के सामने ईदगाह ग्राउंड से मिली जमीन पर बस अड्डा शिफ्ट करने की योजना बनी, लेकिन यहां बड़ी संख्या में बसों का समायोजन संभव नहीं है। 

इस पर तय हुआ कि रेलबाजार थाना के सामने, नौबस्ता के पहले गल्ला मंडी के पास, जाजमऊ, विजय नगर चौराहा और सिग्नेचर सिटी, चुन्नीगंज तथा रावतपुर बस अड्डे से बसों का संचालन किया जा सकता है। ऐसा करने से एक स्थान पर बसों का लोड नहीं पड़ेगा और शहर में जाम नहीं लगेगा। 

पूर्वांचल की बसें सिग्नेचर बस अड्डे से चलेंगी 

पूर्वांचल के जिलों की बसों को सिग्नेचर सिटी बस अड्डे से संचालित करने की योजना है, ये बसें गंगा बैराज, सरैया क्रासिंग, मरहला चौराहा होते अचलगंज निकल जाएंगी। योजना के मुताबिक सिग्नेचर सिटी बस अड्डा से गोरखपुर, देवरिया, बलिया, रसड़ा, बेल्थरा रोड, आजमगढ़, जौनपुर, प्रतापगढ़, अकबरपुर, बस्ती, गोंडा आदि जिलों की बसों का संचालन होगा।

झकरकटी बस अड्डे का पीपीपी मॉडल के तहत आधुनिकीकरण होना है। काम के दौरान बस अड्डे को रेल बाजार थाना के सामने पड़े मैदान समेत शहर की सीमाओं पर ले जाने की योजना है। इसके लिए जमीन देखी जा रही है। टेंडर हो चुका है, जल्द ही निर्माण कार्य शुरु किया जाएगा। - महेश कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, झकरकटी बस अड्डा

यह भी पढ़ें- Kanpur: बुनकरों की जिंदगी बदहाल, बच्चे शिक्षा को मोहताज, 10 घंटे काम करने पर मिलती इतनी दिहाड़ी...

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें