Etawah: शेरनी ने छोड़ा तो सफारी ने अपनाया; उछल-कूद करता दिखा शेरनी रूपा का शावक, जल्द मनाएगा पहला बर्थ-डे

Etawah: शेरनी ने छोड़ा तो सफारी ने अपनाया; उछल-कूद करता दिखा शेरनी रूपा का शावक, जल्द मनाएगा पहला बर्थ-डे

इटावा, अमृत विचार। इटावा सफारी पार्क में पिछले साल 3 सितंबर को शेरनी रूपा ने शावक को जन्म दिया था। लेकिन उसने इसे दूध नहीं पिलाया इसके बाद सफारी प्रबंधन ने इस शावक को अपनाया और बोतल से दूध पिलाकर तथा अन्य फूड सप्लीमेंट देकर इसको पाला पोसा। इसका सकारात्मक नतीजा निकाला और यह शावक अब बड़ा होकर एक साल का होने वाला है।
 
आम तौर पर यह माना जाता है कि शेरनी जिस शावक को दूध नहीं पिलाती है, उसका जीवन बचाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन सफारी प्रबंधन ने इसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया और रूपा के शावक का पालन पोषण शुरू किया। पहले उसे बोतल से दूध पिलाया गया फिर धीरे-धीरे अन्य फूड सप्लीमेंट दिए गए।  

विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर भोजन दिया गया और अब यह अपना पूर्ण भोजन लेने लगा है तथा सफारी में चहल कदमी और उछल कूद करता हुआ दिखाई दे जाता है।  3 सितंबर 2023 को जब जन्म देने के बाद रूपा ने इस शावक को अपनाया नहीं था तो उसके बाद उसके जीवन को लेकर संशय बना हुआ था। 

लेकिन सफारी प्रशासन ने इसका जीवन बचाने में पूरे प्रयास किया। कीपर अजय ने इसका पूरा ध्यान रखा और इसकी सभी ज़रूरतें पूरी की। खान-पान का ध्यान रखा और इसका नतीजा यह है कि अब यह शावक एक साल का होने जा रहा है।

सफारी में शावक को जन्म देने के बाद शेरनी के दूध ना पिलाने के कई मामले सामने आए लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसे शावकों का जीवन नहीं बचाया जा सका। एक शावक 37 दिन तक रहने के बाद नहीं बच सका लेकिन रुपा का यह शावक एक साल का होने जा रहा है और स्वस्थ है।

अभी सफारी प्रशासन ऐसे दो और शावकों की देखरेख कर रहा है जिन्हें शेरनी ने दूध नही पिलाया है और ये तीन माह के हो गए हैं। सफारी के डायरेक्टर डा. अनिल पटेल ने बताया कि इस शावक का पूरा ध्यान रखा गया और 3 सितंबर को यह एक साल का हो जाएगा। इसका पहला जन्म दिन सफारी में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा और केक भी काटा जाएगा।

यह भी पढ़ें- Fatehpur: महिला सिपाही से ठगी करने का आरोपी गिरफ्तार; गैर जनपद स्थानांतरण का झांसा देकर ठगे थे हजारों रुपये

 

ताजा समाचार

Route Diversion In Kanpur: बुढ़वा मंगल कल...आज शाम चार बजे से बदल जाएगा रूट, यहां से हाेकर न गुजरें
यूट्यूब पर धूम मचा रही है खेसारी लाल यादव की फिल्म रंग दे बसंती, निर्माता बोले- यह हमारे लिए गर्व की बात
कर्नाटक में मंगलुरु में दो पूजा स्थलों पर पथराव की घटनाओं के बाद इलाके में तनाव, पुलिस फोर्स तैनात
लखीमपुर खीरी : व्हाट्सएप ग्रुप पर महिला के लिए की आपत्तिजनक टिप्पणी, रिपोर्ट दर्ज
हरिद्वार: श्रीबालाजी ज्वेलर्स में डकैती डालने वाले बदमाशों के बीच मुठभेड़, एक की मौत दूसरा फरार
गुजरात: प्रधानमंत्री मोदी ने की श्री सोमनाथ ट्रस्ट की बैठक की अध्यक्षता, जानें क्या कहा...