अंबेडकरनगर: प्रसूता की मौत पर परिजनों ने जमकर काटा हंगामा, अस्पताल सील

डॉक्टर पर इलाज में लापरवाही करने का लगाया आरोप

अंबेडकरनगर: प्रसूता की मौत पर परिजनों ने जमकर काटा हंगामा, अस्पताल सील
सडक़ जाम करने का प्रयास करते परिजना और ग्रामीण।

जलालपुर/अंबेडकरनगर, अमृत विचार। नगर स्थित एक अस्पताल में डॉक्टरों की लापरवाही के चलते एक प्रसूता की ऑपरेशन के बाद तबीयत खराब हो गई और उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना पर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों ने अस्पताल पर जमकर हंगामा किया। मृतक प्रसूता के पति की तहरीर पर पुलिस ने डॉक्टर समेत अन्य स्टाफ कर्मी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दिया है। सूचना पर पहुंचे कोतवाल ने लोगों को समझाते-बुझाते हुए शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामला नगर स्थित जलालपुर रामगढ़ रोड अयोध्या हॉस्पिटल का है। 

बता दें कि पीडि़त संजय कुमार निवासी कंजा इस्माइलपुर ने पुलिस को तहरीर देते हुए बताया कि बीते शनिवार को गर्भवती पत्नी गुंजन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां ऑपरेशन के बाद बजे बच्चे को जन्म दिया और डॉक्टर द्वारा 50 हजार रुपए की मांग की गई। जिसे मैं किसी तरह से इकट्ठा करके डॉक्टर को उपलब्ध करा दिया। जिसके बाद रात में प्रसूता की हालत खराब होने लगी, जिसकी शिकायत अस्पताल कर्मियों से की गई। लेकिन अस्पताल कर्मियों ने ध्यान नहीं दिया। जब प्रसूता की हालत काफी खराब हो गई तो इसे अपने निजी वाहन से जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां से डॉक्टरों ने अकबरपुर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। मेडिकल कॉलेज पहुंचने पर प्रसूता की मौत हो गई। 

WhatsApp Image 2024-08-25 at 19.33.58_1ae7ab63
प्रसूता की मौत के बाद मौके पर मौजूद अपर पुलिस अधीक्षक श्यामदेव व अन्य।

डॉक्टर राजेश कुमार यादव परिजनों को वहीं छोडक़र भागने लगा तो परिजनों ने हंगामा कर दिया। इसके बाद डॉक्टर अपनी गाड़ी से सबको अस्पताल ले आया्र जहां पर लोगों ने जमकर हंगामा किया। जिसके बाद अस्पताल संचालक और कर्मचारी ताला बंद कर फरार हो गए। लोगों के हंगामा को देखते हुए जैतपुर थानाध्यक्ष वंदना अग्रहरि, कटका थानाध्यक्ष अजय कुमार समेत तमाम पुलिस कर्मी मौके पर पहुंच स्थित को संभाला। सूचना पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रामानंद सिदार्थ, उपजिलाधिकारी सुभाष सिंह, अधीक्षक डॉ. जयप्रकाश, स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी अनिल त्रिपाठी समेत तमाम लोग मौके पर पहुंचे  कर परिजनों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। जिसके बाद पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अस्पताल को सील कर दिया है। 

WhatsApp Image 2024-08-25 at 19.33.58_509a1768

फर्जी अस्पतालों पर होगी कार्रवाई 
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि जो भी फर्जी ढंग से अस्पताल चल रहे है उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि अस्पताल का रजिस्ट्रेशन एक माह पहले समाप्त हो चुका था जो पुन: रजिस्ट्रेशन के लिए प्रयास कर रहा था, लेकिन कुछ कारणों से रेनुवल नहीं किया गया। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते प्रसुताओं की मौत जारी है लोगों का कहना है कि नगर में दर्जन भर से अधिक फर्जी अस्पताल चल रहे हैं लेकिन विभाग मौन है जिसके चलते आए दिन प्रसुताओं की मौत हो रही है लेकिन विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

एएसी के आश्वासन के बाद शांत हुए परिजन 
प्रसूता के मौत के बाद लोगों मे काफी आक्रोश रहा। सडक़ जाम करने की नियत से लोग कई बार सडक़ पर आए लेकिन पुलिस की सूझबूझ से सडक़ को जाम नहीं हुआ। मौके पर पहुंचे अपर पुलिस अधीक्षक श्यामदेव ने पीडि़तो से बातचीत किया और हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया। परिजनों द्वारा इस दौरान आरोपियों को सख्त कार्यवाही, आर्थिक सहायता तथा अन्य मांग को लेकर ज्ञापन दिया जिसके बाद तब जाकर मामला शांत हुआ। 

कोतवाली प्रभारी बोले
कोतवाल संतोष कुमार सिंह ने बताया कि पति की तहरीर पर आरोपी डॉक्टर व अन्य कर्मियों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है और अग्रिम कार्रवाई की जा रही है। 

ये भी पढ़ें-अंबेडकरनगर: एंटी करप्शन टीम का एक्शन, लेखपाल को दौड़ाकर पकड़ा...10 हजार की ले रहा था रिश्वत