एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप : भारत ने एशियाड के लिए सर्फिंग का पहला कोटा किया हासिल

एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप : भारत ने एशियाड के लिए सर्फिंग का पहला कोटा किया हासिल

माले (मालदीव)। भारतीय सर्फिंग टीम ने यहां चल रही एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप के जरिये जापान के एची नागोया में होने वाले 2026 एशियाई खेलों के लिए पहली बार कोटा हासिल किया जिसमें पुरुष और महिला दोनों टीमों ने क्वालीफाई कर लिया।

एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप में भारत के सर्फरों द्वारा हासिल किये गये कुल रैंकिंग अंक के आधार पर देश को कोटा प्रदान किया गया। एशियाई खेलों में दोनों वर्गों में कौन खिलाड़ी हिस्सा लेगा इसका फैसला भारतीय सर्फिंग महासंघ द्वारा बाद में लिया जायेगा।

किशोर कुमार शनिवार को अंडर-18 लड़कों के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद कड़ी स्पर्धा में करीब से चूक गये। लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनका शानदार प्रदर्शन भारत को एशियाई खेलों का कोटा दिलाने के लिए काफी था। किशोर सेमीफाइनल की दूसरी हीट में 8.26 के स्कोर से तीसरे स्थान पर रहे। इससे वह चीन के चेंगझेंग वांग से पीछे रहे जिन्होंने 10.00 के स्कोर से दूसरा स्थान और जापान के तारो तकाई ने 14.50 के स्कोर से पहला स्थान हासिल किया।

एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप एशियाई खेलों की क्वालीफायर प्रतियोगिता है जिसमें आठ भारतीय सर्फर ने चार वर्गों में हिस्सा लिया। हरीश मुथु भी एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप के क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय बने, उन्होंने भी प्रभावित किया।

भारतीय सर्फिंग महासंघ के अध्यक्ष अरुण वासु ने कहा, ‘‘यह ऐतिहासिक दिन देखना बहुत खुशी की बात है जब भारतीय सर्फिंग ने आगामी एशियाई खेलों के लिए कोटा हासिल किया है। यह उपलब्धि हमारे सर्फर, कोच और महासंघ की वर्षों की कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि हम अपने सर्फर को भविष्य में ओलंपिक में भी प्रतिस्पर्धा करते हुए देखेंगे। हालांकि अगर किशोर आज फाइनल के लिए क्वालीफाई करते तो यह सोने पर सुहागा होता। लेकिन उसकी उम्र, प्रतिभा और दृढ़ संकल्प को देखते हुए हमें उन पर बहुत फक्र है। ’’ महिलाओं के वर्ग में भारत की सर्फर कमाली मूर्ति और शुगर बनारसे ने इस एशियाई सर्फिंग चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया था लेकिन पहले ही बाहर हो गईं।

ये भी पढ़ें- कभी कभी मैं मनु भाकर का मजाक उड़ाता था.., सरबजोत ने ट्रेनिंग सेशन को लेकर भी कही ये बात, जानिए किसके हैं दिवाने

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें