छत्तीसगढ़: अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों की अंतरराज्यीय समन्वय बैठक रायपुर में शुरू

छत्तीसगढ़: अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों की अंतरराज्यीय समन्वय बैठक रायपुर में शुरू

रायपुर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में नक्सल प्रभावित राज्यों की अंतरराज्यीय समन्वय बैठक शनिवार को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुरू हुई। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में सात राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी भाग ले रहे हैं। नवा रायपुर के एक होटल में बैठक की जा रही है। बैठक के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अंतरराज्यीय समन्वय और वामपंथी उग्रवाद की स्थिति की समीक्षा करेंगे।

उन्होंने बताया कि बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, राज्य के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र के मुख्य सचिव तथा पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मौजूद हैं। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं। इन सभी सात राज्यों में खासकर अंतरराज्यीय सीमाओं पर नक्सलियों की उपस्थिति है। छत्तीसगढ़ पिछले तीन दशकों से इस समस्या से जूझ रहा है।

उन्होंने बताया कि इस बैठक के बाद शाह छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा और विकास पर एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि शाह शाम छह बजे एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। शाह शुक्रवार रात तीन दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे। आज सुबह उन्होंने यहां से करीब 40 किलोमीटर दूर चंपारण्य में महाप्रभु वल्लभाचार्य आश्रम का दौरा किया और वहां पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के केंद्र में लगातार तीसरी बार चुने जाने के बाद शाह का यह राज्य का पहला दौरा है।

पिछले साल विधानसभा चुनाव में भाजपा के सत्ता में आने के बाद से छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान तेज हो गए हैं। इस वर्ष अब तक राज्य में अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षा बलों ने 142 नक्सलियों को मार गिराया है। हाल ही में लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान शाह ने कहा था कि अगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार चुने जाते हैं तो अगले तीन साल में छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद का खात्मा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:-UP सिपाही भर्ती परीक्षा 2024: ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा ने अभ्यर्थियों की जेबों पर डाला डाका, वसूला मनमाना किराया

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें