UP Police Exam 2024: हाथ पर बंधे कलावे काटे, पायल उतरवाये, सिपाही भर्ती परीक्षा में जबरदस्त चेकिंग

केंद्रों पर ड्यूटी करने वालों की भी हो रही जांच, 1871 सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों की निगरानी में दूसरे दिन परीक्षा शुरू 

UP Police Exam 2024: हाथ पर बंधे कलावे काटे, पायल उतरवाये, सिपाही भर्ती परीक्षा में जबरदस्त चेकिंग

लखनऊ, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन सुबह 8 बजे से केंद्रों पर अभ्यर्थियों की लाइन लग गई। केंद्रों पर सुबह 9.30 बजे के बाद प्रवेश बंद हो गए। सभी केंद्रों पर तीन स्तर पर चेकिंग गई। वहीं राजधानी में 1871 सीसीटीवी और सभी 81 केंद्रों पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है। परीक्षा केंद्र के आसपास अभ्यर्थियों के परिजन को रूकने की अनुमति नहीं है। 

पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक सिपाही भर्ती परीक्षा के पहले दिन 21470 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। पहली पाली में 10957 और दूसरी पाली में 10513 के परीक्षा छोड़ने की पुष्टि हुई। परीक्षा केंद्र के आसपास परिजनों को भी रुकने की अनुमति नहीं दी गई है। परीक्षार्थियों के हाथ में बंधे धागे, कलावा, जूते-मोजे उतरवा दिए गए। किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट परीक्षा कक्ष में नहीं ले जाने दिया गया।

cats

लखनऊ के कुल 81 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम चल रहा है। पुलिस भर्ती परीक्षा के दूसरे दिन जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार राजकीय जुबली इंटर कॉलेज पहुंचे। वहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके बाद वे गोला गंज स्थित क्रिश्चियन इंटर कालेज पहुंचे और कंट्रोल रूम में सीसीटीवी लाइव फीड की मॉनिटरिंग की।

इन सामानों पर प्रतिबंध 

पुलिस भर्ती परीक्षा के परीक्षार्थी किसी भी प्रकार का कागज, ज्योमेट्री बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, इलेक्ट्रानिक डिवाइस, इरेजर, स्केल, ब्लू-टूथ डिवाइस परीक्षा कक्ष में नहीं ले जा सकते हैं।

गेट से कमरे के बीच तीन जगह चेकिंग 

परीक्षा में कोई गड़बड़ी न हो सके इसके चलते अभ्यर्थियों से लेकर ड्यूटी करने वालों तक की गेट से लेकर परीक्षा कमरे तक तीन जगह चेकिंग की जा रही है। इसमें परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों की चेकिंग के साथ ही उनका चेहरे का मिलान भी किया जा रहा है। वहीं बायोमेट्रिक जांच, आधार कार्ड मिला भी शामिल है।

पुलिस अधिकारी लखनऊ में 81 केंद्रों पर हो रही सिपाही भर्ती परीक्षा पर नजर बनाए हुए हैं। इसके लिए लगातार चेकिंग के साथ सीसीटीवी से भी निगरानी कर रहे हैं। केंद्रों पर लगे 1871 सीसीटीवी के साथ ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी कैमरों की फीड चेक करने के लिए डालीगंज स्थित जेसीपी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है।

यह भी पढ़ें:-UP सिपाही भर्ती परीक्षा 2024: ऑटो, टेंपो और ई-रिक्शा ने अभ्यर्थियों की जेबों पर डाला डाका, वसूला मनमाना किराया

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें