भदरसा कांड : गैंगरेप के आरोपी मोईद खान के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर

4 बुलडोजर ने भदरसा कस्बे में दो बिस्वा से अधिक में बने शॉपिंग कॉम्पलेक्स की 52 दुकानें की जमींदोज, करीब सात घंटे चली कार्रवाई

भदरसा कांड : गैंगरेप के आरोपी मोईद खान के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पर चला बुलडोजर

कब्जे की भूमि पर करीब तीन करोड़ से अधिक में बनाया था कॉम्पलेक्स

अयोध्या, अमृत विचार : भदरसा में बालिका से सामूहिक दुष्कर्म के मुख्य आरोपी मोईद खान का 52 दुकानों वाला आलीशान शॉपिंग कॉम्पलेक्स गुरुवार को ध्वस्त कर दिया गया। सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक चली कार्रवाई के दौरान तीन जेसीबी और एक पोकलैंड ने दो बिस्वा जमीन में करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से बने कॉम्पलेक्स को ढहा दिया। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के दौरान तीन किलोमीटर का क्षेत्र पूरी तरह से सील रहा और भारी पुलिस बल के अलावा पीएसी तैनात थी।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येंद्र कुमार, सोहावल एसडीएम अशोक कुमार सैनी और सीओ अयोध्या आशुतोष तिवारी खुद कार्रवाई की निगरानी कर रहे थे। दोपहर करीब एक बजे तीन जेसीबी और एक पोकलैंड मशीन पहुंच गई। सबसे पहले शॉपिंग कॉम्पलेक्स से खाद्य विभाग की निगरानी में सील की गई बेकरी की खाली कराई गई। इसके बाद पिछले हिस्से से पोकलैंड मशीन और एक जेसीबी द्वारा ध्वस्तीकरण शुरू किया गया। दोपहर करीब दो बजे ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू होते ही आधे घंटे में शॉपिंग कॉम्पलेक्स का एक चौथाई से अधिक पिछला हिस्सा ढहा दिया गया। इसके बाद आगे के हिस्से में दो जेसीबी से ध्वस्तीकरण शुरू किया गया, जो देर शाम तक चलता रहा। आगे और पीछे के हिस्से में स्थित 52 दुकानों में से 32 दुकानें एक घंटे के दौरान ध्वस्त कर दी गईं।

इस दौरान कॉम्पलेक्स के बगल बनी दुकानों को बंद करा दिया गया था और मुख्य मार्ग से सामान्य जन की आवाजाही प्रतिबंधित कर दी गई थी। इतना ही नहीं, आसपास के लोग न जुटने पाएं चौतरफा रास्ते बंद कर पीएसी तैनात कर दी गई थी। इस कार्रवाई में अयोध्या विकास प्राधिकरण की पूरी टीम के साथ सोहावल तहसील के अधिकारी, पुलिस बल और खाद्य विभाग की टीमें भी मौके पर मौजूद रहीं। ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई से पहले भदरसा में पीएसी ने फ्लैग मार्च भी किया। कहीं कुछ अप्रिय न हो इसके लिए आठ थानों की पुलिस फोर्स और महिला पुलिस बल भी तैनात रहा।

30 जुलाई को हुई थी मोईद की गिरफ्तारी

अयोध्या पुलिस ने 30 जुलाई को जिले के पुराकलंदर थाना क्षेत्र के भदरसा नगर में बेकरी की दुकान चलाने वाले मोईद खान और उसके कर्मचारी राजू खान को किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में अरेस्ट किया गया। पीड़िता के गर्भवती होने के बाद इस घटना का खुलासा हुआ था। आरोपी मोईद खान की जमानत अर्जी पर सुनवाई गुरुवार को फिर टल गई।  इस मामले में बचाव पक्ष की ओर से दिए गए प्रार्थना पत्र पर कोर्ट ने सुनवाई स्थगित कर दी।

अब अगली पेशी 28 अगस्त नियत की गई है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के सचिव सत्येन्द्र सिंह ने बताया कि शॉपिंग कॉम्पलेक्स बिना नक्शा स्वीकृत कराए अवैध रूप से निर्माण किया गया था। इसलिए पूरे कॉम्प्लेक्स के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई तहसील प्रशासन और पुलिस बल के सहयोग से की गई है। आरोपी को प्राधिकरण की ओर से नोटिस भी दिया गया है।

यह भी पढ़ें- यूर्जस की हिमाकत : उप-मुख्यमंत्री सीएम केशव प्रसाद मौर्य के फर्जी अकांउट से भ्रामक पोस्ट