जम्मू-कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी और खड़गे, कहा- हमें नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है

जम्मू-कश्मीर पहुंचे राहुल गांधी और खड़गे, कहा- हमें नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है

श्रीनगर। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इंडिया समूह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मविश्वास तोड़ दिया है और अब जम्मू-कश्मीर के लोगों को उन्हें एक और झटका देना है। खड़गे और राहुल गांधी ने गुरुवार को यहां आयोजित एक कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू- कश्मीर देश का एकमात्र राज्य है जिसे मनमानी कर केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है और अब यहां के लोगों को विधानसभा चुनाव में इसका करारा जवाब देना है।

राहुल गांधी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के युवाओं से मैं कहना चाहता हूं-हमें 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान' खोलनी है। हम सभी मिलकर नफरत को मोहब्बत से हराएंगे। भारत की जनता ने संविधान और लोकतंत्र को बचा लिया है। देश की वंचित और गरीब आबादी अपने अधिकारों की रक्षा के लिए इंडिया समूह के साथ खड़ी हो गयी।”

उन्होंने इंडिया समूह के नेताओं को बधाई दी और कहा, “गठबंधन के सभी साथियों और कांग्रेस के बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को बधाई। इंडिया गठबंधन ने नरेंद्र मोदी के कॉन्फिडेंस को खत्म कर दिया है। कांग्रेस और इंडिया की विचारधारा ने, मोहब्बत और एकता ने नरेंद्र मोदी के सेल्फ कॉन्फिडेंस को तोड़ दिया है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “हिंदुस्तान के इतिहास में आजादी के बाद ये पहली बार हुआ है जब किसी राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। अगर जम्मू-कश्मीर में किसी ने निडरता से काम किया है, तो वह कांग्रेस का कार्यकर्ता है। मैं जानता हूं, आपको क्या सहना पड़ता है। इसके बाद भी आप कांग्रेस की विचारधारा के लिए लड़ते हैं। आपने पूरी जिंदगी कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की रक्षा करने में दी है। मैं लोकतंत्र की रक्षा करता हूं। जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल में जो दुख-दर्द और डर है, उसे मिटाना मेरा लक्ष्य है। जिस डर में आप जीते हैं, जो दुख आप सहते हैं, उसे खडगे जी, मैं और पूरी कांग्रेस पार्टी मिटाना चाहते हैं।”

उन्होंने कांग्रेस के लिए जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व जरूरी बताया और कहा, “जब देश के अलग-अलग राज्यों में चुनाव की घोषणा हुई, तो मैंने खडगे जी से मुलाकात की। फिर हमने तय किया कि हमें सबसे पहले जम्मू-कश्मीर जाना चाहिए क्योंकि हम देश के लोगों को संदेश देना चाहते हैं कि हमारे लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व सबसे जरूरी है।” खड़गे ने कहा, “राहुल गांधी जी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' के बाद मणिपुर से महाराष्ट्र तक 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' की। हिंदुस्तान में राहुल गांधी जी एकमात्र नेता हैं, जिन्होंने मणिपुर जाकर वहां के लोगों का दर्द समझा और उनसे मुलाकात की। नरेंद्र मोदी आज तक मणिपुर नहीं गए, क्योंकि वे डरते हैं।”

उन्होंने कांग्रेस के लिए जम्मू-कश्मीर को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा, “मंजिल बहुत दूर है, रास्ता बड़ा कठिन है, फिर भी हमें पहुंचना है। दिल मिले या ना मिले कम से कम हाथ मिला कर तो चलना है। राहुल गांधी जी ने साफ तौर पर कहा है कि जम्मू-कश्मीर से मेरा खून का रिश्ता है। इसलिए हमारी यह अपेक्षा है कि जम्मू-कश्मीर आने वाले चुनाव में हमारे साथ रहेगा। भाजपा हमेशा कांग्रेस से डरती है इसलिए आप सब डरने वालों का साथ मत दीजिए। कांग्रेस हमेशा आपके साथ है। हमें आपके हक, स्वाभिमान और देश को बचाना है।”

यह भी पढ़ें:-LDA की बड़ी कार्रवाई: कॉलोनी निर्माण ध्वस्त, पांच मंजिला कॉम्पलेक्स सील, जानें वजह

ताजा समाचार