ईद मिलाद-उन-नबी आज: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं, जानें क्या कहा...

ईद मिलाद-उन-नबी आज: प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दीं शुभकामनाएं, जानें क्या कहा...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मिलाद-उन-नबी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और सभी के लिए सुख एवं समृद्धि की कामना की। प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "ईद मुबारक! मिलाद-उन-नबी के अवसर पर शुभकामनाएं। सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे। चारों ओर सुख और समृद्धि हो।" मिलाद-उन-नबी को पैगंबर मोहम्मद के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है और मुस्लिम समुदाय में इस दिन को बहुत पाक माना जाता है। 

इससे पूर्व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को मिलाद-उन-नबी की पूर्व संध्या पर लोगों को बधाई दी और सभी से पाक कुरान की पवित्र शिक्षाओं को आत्मसात करने तथा एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण का संकल्प लेने को कहा। राष्ट्रपति नेअपने संदेश में कहा, "पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन, जिसे मिलाद-उन-नबी के रूप में मनाया जाता है, पर मैं सभी देशवासियों, विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई देती हूं।"

राष्ट्रपति ने आगे कहा, "पैगंबर मुहम्मद ने हमें प्रेम और भाईचारे की भावनाओं को मजबूत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समाज में समानता और सद्भाव के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने लोगों को दूसरों के प्रति दयालु होने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया।" उन्होंने आगे कहा, ‘‘आइए, हम पाक कुरान की पवित्र शिक्षाओं को आत्मसात करें और एक शांतिपूर्ण समाज के निर्माण का संकल्प लें।’’

जानें क्यों मनाते हैं ईद ए मिलाद?

ईद-ए-मिलाद मुस्लिम समुदाय के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, तीसरा माह रबी उल अव्वल होता है। यह इस्लामी इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण महीना है,क्योंकि इस महीने में पैगम्बर मोहम्मद का जन्म हुआ था। इस दिन लोग उनके जन्म का जश्न मनाते हैं। 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के नेता का भाई सहित और कई अन्य भाजपा में शामिल

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे