Banda: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर जिलाधिकारी बोले- भाईचारे के साथ राष्ट्रीय एकता को रखें मजबूत

Banda: विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर जिलाधिकारी बोले- भाईचारे के साथ राष्ट्रीय एकता को रखें मजबूत

बांदा, अमृत विचार। विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित गोष्ठी में जिलाधिकारी ने विभाजन की विभीषिका के चलते भारी जनहानि और त्रासदी के संबंध में जागरुक करते हुए सभी से राष्ट्र के प्रति एकजुटता बनाए रखने पर जोर दिया। चित्र प्रदर्शनी के जरिए भारत-पाकिस्तान विभाजन का दर्द दिखाया। विभाजन विभीषिका के चित्र देखकर लोगों की आंखें नम हो गईं। 

डीएम बांदा 2

जिलाधिकारी नगेंद्र प्रताप की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित रानी दुर्गावती सभागार में बुधवार को विभाजन विभीषिका के स्मृति दिवस पर गोष्ठी आयोजित हुई। उन्होंने विभाजन की विभीषिका के चलते भारी जनहानि और त्रासदी के संबंध में जागरुक करते हुए कहा कि हम सबको अपने राष्ट्र के प्रति एकजुटता को बनाए रखना है। 

विकास भवन के सभागार में गोष्ठी के साथ-साथ विभाजन विभीषिक स्मृति दिवस पर चित्र प्रदर्शनी भी आयोजित की गई। विभाजन विभीषिका चित्र प्रदर्शनी के द्वारा सन 1947 में भारत-पाकिस्तान के विभाजन से संबंधित त्रासदी एवं विभाजन के समय लोगों को हुई परेशानियों के संबंध में विस्तारपूर्वक चित्रदर्शनी के द्वारा सचित्र वर्णन किया गया है। इसके साथ ही इस विषय पर एक फिल्म डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी उपस्थित जन समूह के मध्य किया गया। 

जिलाधिकारी नगेंद्र प्रताप की उपस्थिति में आयोजित विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की बैठक में बताया गया कि देश के बंटवारे के दर्द को नही भुलाया जा सकता है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, जिला विकास अधिकारी आरके सिंह, पंचायतराज अधिकारी अजय आनंद सरोज, डीसी मनरेगा, जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।
 
विभाजन के दंश को भुलाया नहीं जा सकता : मालती बासू 

आदर्श बजरंग इंटर कालेज में बुधवार को नगर पालिका परिषद चेयरमैन मालती गुप्ता बासू ने विभाजन की विभीषिका स्मृति दिवस पर आयोजित तिरंगा अभियान व चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि विभाजन की विभीषिका के चलते लाखों लोगों को इसका दंश झेलना पड़ा था। विभाजन के दंश को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 

डीआईओएस विजयपाल सिंह ने कहा कि एक तरफ देश को गुलामी की जंजीरों से मुक्ति मिल रही थी तो दूसरी ओर इसकी कीमत देश को विभाजन के रूप में चुकानी पड़ी थी। चित्र प्रदर्शनी के पूर्व आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में विजयी 20 प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जयकिशन परिहार ने अपने विचार व्यक्त किए। 

सांस्कृतिक दल हरिओम पपेट एंड मिरेकल ग्रुप व जादूगर आरसी योगा एंड पार्टी ने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बाल विकास परियोजना व स्वास्थ्य विभाग ने अपने स्टाल लगाकर लोगों को स्वास्थ्य व पुष्टाहार संबंधी जानकारी दी। इस मौके पर कालेज प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश कुमार पांडेय, अर्चना शुक्ल, सुनील सक्सेना, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव त्रिपाठी, जितेंद्र व राकेश डावर आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Banda: तिरंगा यात्रा का जगह-जगह पुष्पवर्षा से हुआ स्वागत, पूर्व सांसद, जनप्रतिनिधि व भाजपा कार्यकर्ता रहें मौजूद