वेनेजुएला में विवादित चुनाव, दो हजार से अधिक विरोधी गिरफ्तार...कई देशों ने जताई चिंता

वेनेजुएला में विवादित चुनाव, दो हजार से अधिक विरोधी गिरफ्तार...कई देशों ने जताई चिंता

काराकस। वेनेजुएला में पिछले हफ्ते संपन्न राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में धांधली के आरोपों के बाद देश में विरोधियों की बढ़ती गिरफ्तारियों पर रविवार को दुनिया के कई देशों ने चिंता जताई। पोप फ्रांसिस ने वेटिकन में अपने पारंपरिक संबोधन में कहा कि वेनेजुएला एक गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है और मैं सभी पक्षों से सच सामने लाने तथा सभी प्रकार की हिंसा से बचने का आह्वान करता हूं। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने शनिवार को कहा था कि सरकार ने दो हजार से अधिक विरोधियों को गिरफ्तार किया है। राजधानी काराकस में आयोजित एक रैली में मादुरो ने और अधिक लोगों को हिरासत में लेने तथा उन्हें जेल भेजने का संकल्प लिया था। 

अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन फाइनर ने रविवार को कहा कि बाइडेन प्रशासन गिरफ्तारियों से देश में बड़े पैमाने पर अशांति फैलने की आशंकाओं को लेकर चिंतित है। उन्होंने कहा, “अगर गिरफ्तारियां जारी रहीं, तो हम अस्थिरता की आशंकाओं को लेकर चिंतित हैं।” फ्रांस, स्पेन, जर्मनी और इटली सहित कई यूरोपीय देशों के नेताओं ने एक बयान में कहा, ‘‘इस प्रक्रिया के दौरान सभी वेनेजुएला वासियों, विशेष रूप से राजनीतिक नेताओं के अधिकारों का सम्मान किया जाना चाहिए। हम उन्हें गिरफ्तार करने या डराने-धमकाने के किसी भी प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं।’’ 

अधिकारियों ने पिछले सप्ताहांत हुए राष्ट्रपति चुनाव में निवर्तमान राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को विजेता घोषित किया था, लेकिन नतीजों की पुष्टि के लिए मतगणना के आंकड़े नहीं जारी किए। वहीं, विपक्ष ने दावा किया है कि उसके पास मतगणना से जुड़े आंकड़े हैं, जो दिखाते हैं कि राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी उम्मीदवार की जीत हुई है। ‘एसोसिएटेड प्रेस’ ने शुक्रवार को विपक्षी गठबंधन द्वारा जारी मतगणना के आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिससे विपक्षी उम्मीदवार एडमंडो गोंजालेज घोषित नतीजों से कई अधिक वोट हासिल होने की बात सामने आई है। इससे मादुरो की जीत की आधिकारिक घोषणा पर संदेह पैदा हो गया है। 

चुनाव परिणाम की घोषणा को लेकर जारी विवाद के बीच विपक्ष के हजारों समर्थक सड़कों पर उतर आए। सरकार ने इनमें से सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व राजनयिक एवं विपक्षी उम्मीदवार गोंजालेज और सरकार की ओर से चुनाव लड़ने से रोकी गईं विपक्षी नेता मारिया कोरिना मचाडो ने अपनी गिरफ्तारी व हत्या की आशंका जताई है और अज्ञात स्थान पर चले गए हैं। मादुरो और उनके समर्थकों ने गोंजालेज और मचाडो को जेल में बंद करने की धमकी दी है।

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान की सेना को मुझसे माफी मांगनी चाहिए…जेल में बंद इमरान खान ने ऐसे क्यों कहा?

ताजा समाचार

FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...
बहराइच में फार्मासिस्ट के बहन से स्टाफ नर्स ने लिया एक हजार, भाई ने उठाया ऐसा कदम की हो गई चर्चा
पीलीभीत: खुलासा: अलीगढ़ और हाथरस के बदमाशों ने लूटी थी पिकअप, पुलिस पर भी चलाई गोली, तीन आरोपी गिरफ्तार...