रामपुर: सपा नेता आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में बने दो भवन सील; लखनऊ से आई टीम ने की कार्रवाई, मची सनसनी

रामपुर: सपा नेता आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में बने दो भवन सील; लखनऊ से आई टीम ने की कार्रवाई, मची सनसनी

रामपुर, अमृत विचार। सपा नेता आजम खां की जौहर यूनिवर्सिटी में शत्रु संपत्ति पर बने दो भवनों को आखिरकार प्रशासन ने शनिवार को सील कर दिया। इमारतों को सील करने के बाद टीम लखनऊ रवाना हो गई। शत्रु संपत्ति में बनी इमारतों को सील करने के दौरान सुरक्षा के लिहाज से पुलिस बल भी तैनात रहा।

बता दें कि सपा शासन काल में कैबिनेट मंत्री रहते हुए आजम खां ने जौहर विवि का निर्माण कराया था,लेकिन सता परिवर्तन के बाद जौहर विवि में शत्रु संपत्ति  को कब्जे में लेकर उस पर निर्माण कराने का आरोप लगा था।  उसके बाद कार्रवाई शुरू हो गई थी। 

जांच के बाद सपा नेता आजम खान की जौहर यूनिवर्सिटी में 13.8 हेक्टेयर जमीन शत्रु संपत्ति मिली थी। जिसके बाद शत्रु संपत्ति अभिरक्षक विभाग की ओर से जौहर यूनिवर्सिटी में स्थित जमीन का सीमांकन करने के साथ ही उस पर कब्जा ले लिया और पिलर लगवाकर तारकशी लगवाए जाने की कार्रवाई शुरू हो गई थी। 25 जुलाई  को लखनऊ  से  शत्रु संपत्ति की टीम आ गई थी। 

चार दिन तक राजस्व विभाग की टीम ने जौहर यूनिवर्सिटी में जमीन की पैमाइश की और इसे कब्जे में लेने की कार्रवाई की थी। कार्रवाई के दौरान शत्रु संपत्ति के दायरे में जौहर यूनिवर्सिटी के दो भवन भी आ गए थे। उनको खाली करने के लिए जौहर विवि के जिम्मेदारों को एक सप्ताह के अंदर भवन खाली करने के लिए नोटिस दिए थे। 

नोटिस की अवधि पूरी होने के बाद शनिवार को एक बार फिर लखनऊ से टीम रामपुर  पहुंची। उसके बाद स्थानीय प्रशासन को साथ में लेकर दोनों भवनों को दोपहर में सील कर दिया गया। उसके बाद टीम वहां से रवाना हो गई। इस दौरान नायब तहसीलदार  गौरव विश्नोई के अलावा पुलिस बल भी तैनात रहा।

टीम के आने के सूचना के बाद अधिकारी हो गए सक्रिय

शनिवार सुबह को टीम के जौहर विवि में आने की सूचना के बाद पुलिस महकमा और प्रशासनिक अधिकारी सक्रिय हो गए थे। जैसे ही टीम जौहर विवि पहुंची,तो उसके बाद पूरा विवि छावनी में तब्दील हो गया। सुरक्षा के लिहाज से विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार से शत्रु संपत्ति तक पुलिस फोर्स तैनात रहा। ताकि कोई भी किसी प्रकार का बवाल नहीं कर सके। उसके बाद राजस्व विभाग की टीम ने प्रशासनिक अधिकारियों की देख रेख में भवनों को सील कर दिया। इन दोनों भवनों से पिछले एक सप्ताह से लोग इसमे रखे सामान को निकाल  रहे थे।

एक भवन में मुलायम सिंह का मनाया गया था बर्ड डे
  
सपा सरकार रहते हुए  मुलायम सिंह यादव का जन्म दिन शत्रु संपत्ति पर बनी एक इमारत में  मनाया गया था। इसके अलावा दूसरे भवन को आले हसन भवन के नाम से जाना जाता है क्योंकि यह सुरक्षा अधिकारी के लिए बनवाया गया था। जिसमे रिटायर्ड सीओ आले हसन और उनका परिवार रह रहा था। हालांकि इस  भवन को काफी समय पहले खाली करा दिया गया था। मौजूदा समय में सपा नेता आजम खां और उनके सबसे करीबी रिटायर्ड सीओ आले हसन जेल में सजा काट रहे हैं।  

जौहर विश्वविद्यालय के भीतर 13.8 हेक्टेयर शत्रु संपत्ति है। इस संपत्ति पर म्यूजियम और सुरक्षा अधिकारी के बंगले का निर्माण भी करा दिया गया है। शत्रु संपत्ति पर बने भवनों को लखनऊ से आई शत्रु संपत्ति अभिरक्षक विभाग की टीम ने कब्जे में लेकर सील कर दिया है। इमारतों को सील करने के बाद अधिकारी जरूरी कागजात लेकर लखनऊ के लिए रवाना हो गए हैं।  - मोनिका सिंह, उप जिलाधिकारी सदर
गौरव विश्नोई, नायब तहसीलदार

यह भी पढ़ें- बदायूं: हाईटेंशन लाइन से दंपती समेत चार की मौत की जांच करेगी कमेटी, दोषी अधिकारी और कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई