Kanpur: शहर के इन इलाकों में सुबह से शाम तक नहीं आई बिजली...उमस भरी गर्मी में लाखों लोग हुए परेशान

Kanpur: शहर के इन इलाकों में सुबह से शाम तक नहीं आई बिजली...उमस भरी गर्मी में लाखों लोग हुए परेशान

कानपुर, अमृत विचार। उमस भरी गर्मी में लोगों को बिजली संकट का काफी सामना करना पड़ रहा है। बुधवार को 15 क्षेत्रों की बिजली सुबह से शाम तक गुल रही।

रोशन नगर, लक्ष्मीपुरवा नई बस्ती, लाल फाटक एचबीटीआई कैंपस, सीएसए, दबौली के गोपाला फीडर, गोविंद नगर नंद लाल-दो, कृष्णा विहार एक और दो, बर्रा विश्व बैंक एच-वन ब्लॉक, कर्रही, कोयला नगर, मोती नगर, परदेमनपुर, श्याम नगर, भैरमपुर, गोपाल नगर और सिंहपुर में बिजली गुल रही। 

इन क्षेत्रों में सुबह करीब 10 बजे गुल हुई बिजली 4 बजे तक नहीं आई। सैकड़ों लोगों ने जब संबंधित सबस्टेशनों में जाकर शिकायत की और हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल की, तब शाम करीब साढ़े चार बजे के बाद लोगों को बिजली नसीब हो सकी। इसके अलावा अहिरवां, शिवपुरी व आसपास के क्षेत्रों में दोपहर 12 बजे गुल हुई बिजली शाम को छह बजे आई। 

तिलक नगर क्षेत्र में दोपहर दो बजे गई बिजली शाम पांच बजे आ सकी। बिजली न आने की वजह से लाखों लोगों को उमस भरी गर्मी में परेशानी का सामना करना पड़ा। सबसे अधिक दिक्कत घरों में बीमार व बुजुर्गों को झेलनी पड़ी। केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत के मुताबिक जरूरी कार्य की वजह से इन क्षेत्रों में शटडाउन लिया गया था। कार्य पूरा होने पर आपूर्ति बहाल की गई।

बिजली को लेकर भड़के गुस्से पर सबस्टेशनों से मांगा जवाब 

भीषण उमस भरी गर्मी में दयानंद विहार सबस्टेशन में 12 घंटे से ज्यादा और अहिरवां सबस्टेशन क्षेत्र में 18 घंटे बिजली गुल रहने से मंगलवार को जनता का गुस्सा भड़क उठा था। सैकड़ों लोगों ने बिठूर रोड जाम कर केस्को  के खिलाफ प्रदर्शन किया था, तो अहिरवां सबस्टेशन पर गुस्साई भीड़ ने ताला जड़ दिया था। 

केस्को प्रबंध निदेशक सैमुअल पॉल एन ने दोनों घटनाओं के संबंध में बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। दोनों सबस्टेशन में घंटों बिजली कैसे और क्यों गुल रही, फाल्ट ढूंढ़ने और बनाने में लापरवाही क्यों हुई जैसे बिंदुओं पर सबस्टेशन के जिम्मेदार अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। प्रबंध निदेशक के मुताबिक उचित जवाब नहीं मिलने पर संबंधित अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सिर्फ इतने फीसदी नवजात को ही मिलता मां से ‘अमृत’...जागरूकता के लिए स्वास्थ्य विभाग चलाएगा स्तनपान सप्ताह