प्रयागराज: डीआईओएस को वरिष्ठता सूची में हस्तक्षेप करने का कोई स्वप्रेरणा अधिकार नहीं- HC

प्रयागराज: डीआईओएस को वरिष्ठता सूची में हस्तक्षेप करने का कोई स्वप्रेरणा अधिकार नहीं- HC

प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने प्रबंध समिति द्वारा वरिष्ठता सूची में जिला विद्यालय निरीक्षक के हस्तक्षेप के अधिकार पर टिप्पणी करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम या अन्य किसी भी कानून में ऐसा कोई वैधानिक प्रावधान नहीं है जो जिला विद्यालय निरीक्षक को किसी भी संस्थान की प्रबंध समिति द्वारा जारी वरिष्ठता सूची में हस्तक्षेप कर कार्यवाहक प्रधानाचार्य नियुक्त करने का अधिकार देता हो। उक्त आदेश न्यायमूर्ति सुभाष विद्यार्थी की एकल पीठ ने सी/एम कुंवर रुकुम सिंह वैदिक इंटर कॉलेज और अन्य की याचिका को स्वीकार करते हुए पारित किया। 

दरअसल, कॉलेज की प्रबंध समिति ने संविधान के अनुच्छेद 226 के तहत हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर डीआईओएस,बदायूं द्वारा जारी संशोधित वरिष्ठता सूची को चुनौती दी थी। डीआईओएस ने प्रबंध समिति द्वारा जारी वरिष्ठता सूची को खारिज करते हुए एक नई वरिष्ठता सूची जारी की और संस्था के प्रधानाचार्य के पद पर तीसरे पक्ष की नियुक्ति का निर्देश दिया। कोर्ट ने याचियों की अधिकारिता को बरकरार रखते हुए स्पष्ट किया कि विनियमन 3 जिला विद्यालय निरीक्षक को किसी भी संस्था की प्रबंध समिति द्वारा प्रकाशित वरिष्ठता सूची में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं देता है। 

इसके अलावा उत्तर प्रदेश इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम,1921 के विनियमन 3(1) (एफ) में प्रावधान है कि अपने वरिष्ठता के निर्धारण से व्यथित कोई भी व्यक्ति क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के समक्ष अपील दाखिल कर सकता है और अपीलीय प्राधिकारी अपने अपीलीय क्षेत्राधिकार का प्रयोग करते हुए उचित आदेश पारित कर सकता है। कोर्ट ने माना कि क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक को वरिष्ठता सूची में हस्तक्षेप करने का कोई स्वप्रेरणा अधिकार नहीं दिया गया है और आक्षेपित आदेशों को निरस्त कर दिया।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश : विपक्ष के विरोध के बीच ‘नजूल सम्पत्ति’ विधेयक पारित 

ताजा समाचार

9 सितंबर का इतिहास: आज ही के दिन 9 महीने की मैरी स्टुअर्ट को स्कॉट्स की रानी किया गया था घोषित
लखनऊ: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, ईंट से मुंह कुचला, मृत समझ भागे दरिंदे
वाराणसी:  मजदूर की बेटी जाएगी इसरो, अटल आवासीय विद्यालय की कक्षा 7 की छात्रा हैं श्वेता सत्ते
जम्मू-कश्मीर: राजौरी में नियंत्रण रेखा पर सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम की, दो आतंकवादी ढेर
Kanpur Train Incident: इमरजेंसी ब्रेक पर सहम गए यात्री, मची चीख-पुकार...बोले- घबराहट होने पर बाहर झांका, हर तरफ अंधेरा ही आया नज़र
कानपुर में अब फर्रुखाबाद रूट पर कालिंद्री एक्सप्रेस पलटाने की साजिश...तेज धमाका सुन लोको पायलट ने लगाई इमरजेंसी ब्रेक, दो लोगों के भागने की आशंका