Kanpur: 37.24 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी स्वास्थ्य विभाग की टीमें; इस दिन से शुरू होगा अभियान...

Kanpur: 37.24 लाख लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाएंगी स्वास्थ्य विभाग की टीमें; इस दिन से शुरू होगा अभियान...

कानपुर, अमृत विचार। फाइलेरिया लाइलाज बीमारी है, इससे बचाव बेहद जरूरी है। फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिले में 10 अगस्त से सर्वजन दवा सेवन (आईडीए) अभियान की शुरुआत की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की 2980 टीमें 37.24 लाख लोगों को दवा खिलाएंगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक वर्तमान में जिले में हाथीपांव के 4572 और हाइड्रोसील के 725 मरीज हैं।  

जिलास्तरीय स्वास्थ्य समन्वय समिति की सरसैया घाट स्थित सभागार में शुक्रवार को हुई बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना के दौरान शहरी क्षेत्र के वार्डों में जिन निगरानी समितियों का गठन हुआ था, उनका सहयोग अभियान में लिया जाए। 

स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विभागों में बूथ लगाकर लोगों को दवा का सेवन कराएं। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लोगों को फाइलेरिया से बचाव व दवा सेवन पर जागरूक करें। एसीएमओ डॉ.आरपी मिश्रा ने बताया कि अभियान में दो सदस्यों की टीम घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाएंगी। ग्रामीण क्षेत्र के 19,70,552 और शहरी क्षेत्र के 17,54,195 लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य है। 

दिव्यांगता का दूसरा सबसे बड़ा कारण फाइलेरिया 

जिला मलेरिया अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि फाइलेरिया दिव्यांगता का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। सभी लोगों को फाइलेरिया से बचाव की तीनों दवाएं खिलाई जाएंगी। लेकिन यह दवा दो वर्ष से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमार लोगों को नहीं खानी है। रक्तचाप, शुगर, अर्थराइटिस जैसे रोगों से ग्रसित व्यक्ति दवा खा सकते हैं। किसी को दवा सेवन के बाद कठिनाई महसूस होती है तो इससे निपटने के लिए हर ब्लॉक में रैपिड रेस्पांस टीम तैनात रहेगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: उन्नाव बस हादसे में आरटीओ व एआरटीओ को नोटिस, डग्गामार बसों पर कार्रवाई करने वाले अधिकारियों पर ही गिरी गाज