शिक्षा सप्ताहः सरकारी विद्यालयों में बच्चों ने दिखाया शानदार हुनर, मनाया इको कल्ब फॉर मिशन लाइफ, मिट्टी की कला में दिखाई प्रतिभा

शिक्षा सप्ताहः सरकारी विद्यालयों में बच्चों ने दिखाया शानदार हुनर, मनाया इको कल्ब फॉर मिशन लाइफ, मिट्टी की कला में दिखाई प्रतिभा

लखनऊ, अमृत विचार: सरकारी स्कूलों में शिक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया है। शिक्षा सप्ताह के छटे दिन को बच्चों ने इको कल्ब फॉर मिशन लाइफ के रुप में मनाया। स्वच्छता और हरियालों को आगे बढ़ाते हुए स्कूल के टीचर और बच्चों द्वारा पौधरोपण किया गया। इको कल्ब कार्यक्रम के अंतर्गत एक पेड़ मां के नाम लगाया गया। इस दौरान बच्चों द्वारा तरह-तरह की पेंटिंग और ड्राइंग भी बनाई गई। 

वहीं पांचवे दिन के बच्चों ने मिट्टी से अनेक प्रकार की कला का प्रदर्शन किया। प्राथमिक विद्यालय बौरोमऊ में बच्चों ने मिट्टी के खिलौने और मूर्तियां के साथ क्राफ्ट बनाए तो वहीं प्राथमिक विद्यालय भिठौली खुर्द चिनहट में छात्रा ने मिट्टी से फर्श पर कंप्यूटर बना दिया। मोहनलालगंज के प्राथमिक विद्यालय विश्रामखेड़ा में बच्चों ने पोस्टर के माध्यम से प्राकृतिक चित्रों का प्रदर्शन किया। खरगापुर जागीर प्राथमिक विद्यालय में बच्चों ने कागज के खिलौने बनाये और यहां बागवानी भी की। जोन चार में प्राथमिक विद्यालय नया ऐशबाग में बच्चों ने कागज के थैले बनाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाने का संदेश दिया। वहीं बेसिक स्कूल रायपुर में मीडिया कर्मियों की भूमिका भी बच्चे नजर आये। बता दें कि मौजूदा समय में राजधानी सहित प्रदेश भर के 1.33 लाख सरकारी विद्यालयों में न्यू एजुकेशन पॉलिसी के 4 वर्ष पूरे होने पर शिक्षा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन शिक्षा महानिदेशक कंचन वर्मा के दिशा निर्देशन में हो रहा है। इसका समापन 28 को होगा।

Your paragraph text (94)

मिट्टी से बनाई आकृतियां
प्राथमिक विद्यालय गौरा मोहनलालगंज में बच्चों ने मिट्टी से किचेन के सामान के साथ साथ गैस चूल्हा सिलेंडर बनाया। इसके अलावा मिट्टी से ही बेट और सोफा के साथ-साथ केक भी बनाया। यहां भी बच्चों ने बागबानी की और पेपर बैग बनाया। प्राथमिक विद्यालय भिठौलीखुर्द चिनहट में बच्चों ने फर्श पर मिट्टी के माध्यम से छोटा अ और बड़ा आ लिखकर मिट्टी की कला का प्रदर्शन किया। प्राथमिक स्कूल पपना मऊ में बच्चों ने मोबाइल के माध्यम से रीड एलांग ऐप के माध्यम से खेल-खेल में पढ़ाई की वहीं डिजिटल व्यवस्था को समझा। इसमें कक्षा एक और दो बच्चे शमिल रहे।

इस लिए हो रहा आयोजन, ये है उद्देश्य
नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र की ओर से प्रत्येक राज्य में प्रयोग के तौर पर शिक्षा सप्ताह का आयोजन हो रहा है। सरकारी स्कूलों में 28 जुलाई तक शिक्षक किस्से-कहानी सुना रहे हैं। बच्चे मिट्टी के खिलौने बना रहे हैं। इसके अलावा अन्य कई रोचक गतिविधियां भी हो रही हैं। आखिरी दिन 28 जुलाई को कम्युनिटी इन्वाल्वमेंट-डे पर रैली निकाली जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने की ओर से ये निर्देश जारी किया गया था।