Etawah: सुरक्षित प्रसव कराने को स्वास्थ्यकर्मी ने दंपति से मांगी रिश्वत, वीडियो वायरल, पीड़िता ने सीएम से लगाई इंसाफ की गुहार

Etawah: सुरक्षित प्रसव कराने को स्वास्थ्यकर्मी ने दंपति से मांगी रिश्वत, वीडियो वायरल, पीड़िता ने सीएम से लगाई इंसाफ की गुहार

इटावा, अमृत विचार। भरथना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बीते दिन सुरक्षित प्रसव कराने के लिए महिला स्वास्थ्य कर्मी द्वारा मांगी गई धन राशि नहीं मिलने पर और प्रसव के बाद इलाज में बरती गई लापरवाही से प्रसूता का नवजात शिशु की मौत हो गई थी।

यह आरोप प्रसूता सोनाली और उसके पति बबलू निवासी महावीर नगर भरथना ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजे एक शिकायती प्रार्थना पत्र में आरोप लगाते हुए बताया कि वह अपनी गर्भवती पत्नी सोनाली को प्रसव के लिए बीती 21 जुलाई की रात्रि करीब पौने 8 बजे भरथना के सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचा था। जिस पर अस्पताल में तैनात नामजद एक महिला स्वास्थ्यकर्मी ने आवश्यक लिखा-पढ़ी करते वक्त सुरक्षित प्रसव कराने के लिए उनसे पांच हजार रुपए की मांग की, जो प्रसूता व उसके पति पर मौजूद नहीं थे। 

मजे की बात यह है कि महिला स्वास्थ्यकर्मी द्वारा मांगी जा रही रिश्वत का किसी व्यक्ति ने वीडियो बना लिया। इस बीच प्रसूता को प्रसव पीड़ा तेज हो गई और मात्र 15 से 25 मिनट में प्रसूता ने स्वस्थ शिशु को सुरक्षित जन्म दिया। परिजनों ने बताया कि महिला स्वास्थ्यकर्मी द्वारा मांगी गई धन राशि की व्यवस्था करने प्रसूता का पति बबलू पुत्र जयकिशोर अपने घर चला गया।

पैसे मिलने में देरी से खफा होकर महिला स्वास्थ्यकर्मी ने प्रसूता व उसके जन्मे नवजात शिशु की देखभाल में लापरवाही शुरू कर दी। कुछ देर बाद कुछ धनराशि की व्यवस्था करके प्रसूता का पति अस्पताल पहुंचा। तब तक स्वास्थ्यकर्मी महिला ने प्रसूता सहित नवजात शिशु की हालत खराब बताकर जिला चिकित्सालय के लिए रेफर करने की  तैयारी कर दी। 
     
पीड़ित पति द्वारा समय रहते महिला स्वास्थ्यकर्मी के पहले मांग पूरी नहीं कर पाने का नतीजा यह निकला कि उसके नवजात शिशु की अस्पताल में ही मौत हो गई। जिसके बाद पीड़ित प्रसूता परिवार में कोहराम मच गया। इस बीच रिश्वत मांगने का बना वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। पीड़िता सोनाली और उसके पति बबलू ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ को भेजे प्रार्थना पत्र में रिश्वतखोर दोषी महिला स्वास्थ्यकर्मी की जांच कर कार्रवाई की गुहार लगाई है। 

यह भी पढ़ें- Unnao: संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी पर लटकता मिला मां-बेटे का शव, परिजनों ने किया हंगामा, ससुरालियों पर लगाया हत्या का आरोप