कासगंज: भीषण गर्मी और उमस से अकुलाए बच्चे; प्राथमिक विद्यालय में छात्र हुआ बेहोश, अध्यापकों के फूले हाथ-पांव, पढ़ें पूरा मामला

कासगंज: भीषण गर्मी और उमस से अकुलाए बच्चे; प्राथमिक विद्यालय में छात्र हुआ बेहोश, अध्यापकों के फूले हाथ-पांव, पढ़ें पूरा मामला

कासगंज, अमृत विचार। भीषण गर्मी का महीना मई और जून गुजर गया,जुलाई माह भी गुजरने वाला है लेकिन गर्मी और उमस कम होने का नाम नहीं ले रही है। जिसका खामियाजा स्कूलों में पढ़ने वाले नौनिहालों को भुगतना पड़ रहा है। बता दें कि सोरों विकास क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय गुडगुड़ी में कई नौनिहाल भीषण गर्मी और उमस से बेचैन दिखाई दिए तो वहीं एक बच्चा बेहोश हो गया। 

जिससे विद्यालय के अध्यापकों के हाथ पैर फूल गए। आनन-फानन में अध्यापक बेहोश बच्चों को डॉक्टर के पास लेकर गए, जहां उपचार के बाद उसकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। ऐसा ही मामला विकास क्षेत्र सिढपुरा के प्रा०वि० सुनहरा का प्रकाश में आया, जहां एक बालिका बेहोश हो गई। जनपद के परिषदीय स्कूलों में बच्चों के बेहोश होने का यह कोई पहला मामला नहीं है। 

इससे पहले भी कई बच्चे बेहोश हो चुके हैं ग्रामीणों का कहना था कि सरकारी स्कूलों में गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं। इन बच्चों की तरफ किसी अधिकारी का ध्यान नहीं जाता है। विद्यालय में अध्यनरत छात्र-छात्राओं के माता-पिता ने अपना दर्द जाहिर करते हुए कहा कि एसी में बैठकर आदेश देने वाले अधिकारियों को भी अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाना चाहिए। ताकि उन्हें पता लगे कि परिषदीय स्कूलों में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में बच्चे व्याकुल हो जाते हैं। 

बेहोश बच्चों के प्रकरण में जब अध्यापकों से वार्ता की गई तो जानकारी मिली कि बेसिक स्कूलों में गर्मी से बच्चों का बुरा हाल इसलिए भी है क्योंकि कोराना के बाद शिक्षा की प्रतिपूर्ति हेतु विभाग ने शिक्षण कार्य के घंटे बढ़ाए थे। तीन साल बाद भी विद्यालयों के शिक्षण घंटों में परिवर्तन नहीं किया गया। 

तभी से छोटे-छोटे बच्चों को सबसे अधिक समय तक विद्यालय में रहना होता है। इतनी उमस भरी गर्मी में जहां न पर्याप्त भवन है और न लाइट पंखों की वैकल्पिक व्यवस्था है। फिर भी 8 से 2 बजे तक बच्चों को विद्यालयों में रखा जाता है। भयंकर उमस के कारण बच्चों की उपस्थिति भी प्रभावित होती है। अभिभावक बच्चों को विद्यालय नहीं भेजते हैं।

यह भी पढ़ें- संभल: चोरी की पांच बाइक बरामद; ईंट भट्टे के अंदर रखीं थी, चार आरोपी गिरफ्तार