लखीमपुर खीरी: टीचर बन गईं जिलाधिकारी मैडम...स्कूल में बच्चों से सुने पहाड़े, तीन परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

लखीमपुर खीरी: टीचर बन गईं जिलाधिकारी मैडम...स्कूल में बच्चों से सुने पहाड़े,  तीन परिषदीय विद्यालयों का किया औचक निरीक्षण

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था जांचने के लिए बुधवार को जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने अफसरों की टीम संग ब्लॉक लखीमपुर के तहत संविलियन विद्यालय आधाचाट, पीएस चिमनी व यूपीएस पिपरिया का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम खुद टीचर बन गईं और बच्चों से पहाड़े सुने। साथ ही कई सवाल भी पूछे। बच्चे सवालों को जवाब देने में अटकते तो वह उन्हें समझातीं। डीएम ने ब्लैक बोर्ड पर छात्र-छात्राओं से गणित के सवाल हल कराए।

डीएम जिस स्कूल में गईं, वहां शिक्षकों की उपस्थिति बाबत बच्चों से ही पूछताछ की। हेडमास्टर ने डीएम को विद्यालय में नामांकित बच्चों के सापेक्ष उपस्थित बताई। डीएम ने कक्षा में छात्रों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। डीएम ने संविलियन विद्यालय आधाचाट में कक्षा पांच के निरीक्षण के दौरान पाया कि सहायक अध्यापिका कल्पनाराज बच्चों को गणित पढ़ा रहीं थी। 

डीएम ने क्लास रूम में स्वयं ब्लैक बोर्ड पर पहुंचकर बच्चों से जोड़-घटाव के सवाल भी पूछे। सही जवाब देने पर उनका उत्साह भी बढ़ाया। रीडिंग क्षमता का जायज़ा लेने के लिए डीएम ने कक्षा चार की छात्रा सोनिका, अंजू, कक्षा छह की छात्रा रूपा से पुस्तक को पढ़वाया। बच्ची द्वारा पुस्तक का पैरा पढ़कर सुना दिया गया। निर्देश दिए कि न्यून अधिगम स्तर वाले नौनिहालों को क्लास में आगे बिठाकर उपचारात्मक शिक्षण प्रदान कर दक्ष बनाएं। निरीक्षण के दौरान डीपीआरओ विशाल सिंह, बीएसए प्रवीण तिवारी, बीडीओ (सदर) ज्ञानेंद्र कुमार सिंह मौजूद रहे।

प्राथमिक स्कूल चिमनी में बच्चों से सुने पहाड़े, बजवाई ताली

प्राथमिक विद्यालय चिमनी में डीएम ने उपस्थिति पंजिका से बच्चों की उपस्थिति का सत्यापन किया। छात्रा रूबी, अंशु से बच्चों की संख्या भी गिनवाई। बच्चों से पहाड़े सुने, सही सुनाने पर तालियां भी बजवाईं। डीएम ने बच्चों को हाथ साफ कर भोजन करने, उठने के बाद और सोने से पहले ब्रश करने के फायदे बताकर इसे दिनचर्या में शामिल करने की प्रेरणा दी। इस दौरान निर्माणाधीन विद्यालय भवन का भी निरीक्षण कर गुणवत्ता देखी। बीडीओ सदर को निर्देश दिए कि अपने सुपरविजन में एक माह में भवन को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं।

रागिनी का नेत्र परीक्षण कराने का सीएमओ को निर्देश

डीएम ने प्राथमिक स्कूल पिपरिया की कक्षा सातवीं की छात्रा रागिनी राज की नेत्र समस्या को भांपकर सीएमओ को उसकी आंखों का परीक्षण कराने के निर्देश दिए। साथ ही वस्तुस्थिति से अवगत कराने को भी कहा। कक्षा आठ की कक्षा में बच्चों से पुस्तक पढ़वाई व रीडिंग स्किल चेक की। विद्यालय परिसर में हैंडपंप में गंदा पानी आने पर प्रधान पर गहरी नाराजगी जताते हुए यथाशीघ्र रिबोर कराने के निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें- Chitrakoot: बस चेकिंग के नाम पर उमस और गर्मी में बेचैन रहे बच्चे; पुलिस लाइंस में दो घंटे तक रोका, निरीक्षक निलंबित