Kanpur: जूही यार्ड में डायमंड क्रासिंग पर फिर उतरा मालगाड़ी का इंजन, रेल अधिकारियों में फैली सनसनी, जांच के हुए आदेश

Kanpur: जूही यार्ड में डायमंड क्रासिंग पर फिर उतरा मालगाड़ी का इंजन, रेल अधिकारियों में फैली सनसनी, जांच के हुए आदेश

कानपुर, अमृत विचार। जूही यार्ड स्थित डायमंड क्रासिंग पर एक बार फिर मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया जिससे रेल अधिकारियों में हड़कंप मच गया। घटना की जांच के लिए दो सदस्यीय टीम गठित की गई है। चालक, गार्ड के बयान भी दर्ज हुए हैं। घटना के चलते साउथ लाइन बाधित हो गई जिससे झांसी रूट की ट्रेनों को दूसरी लाइन से निकाला गया।

मंगलवार को दोपहर 3.15 बजे शंटिंग के दौरान मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया जिससे रेलवे अधिकारियों ने घटना की जानकारी ली। आला अफसरों ने घटना की जानकारी ली। मालगाड़ी संख्या 23621+23656 जीएमसी लाइन नंबर 15 से रवाना होकर कोयला साइडिंग में मेन लाइन के पास प्वाइंट पर आकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। घटना के चलते झांसी रूट की ट्रेनें बाधित हो गईं जिन्हें दूसरी रेलवे लाइन से निकाला गया। डायमंड क्रासिंग पर हादसे की कोई पहली घटना नहीं है बल्कि यहां दर्जनों घटनाएं हो चुकी हैं। इस संबंध में उत्तर मध्य जोन के जनसंपर्क अधिकारी अमित सिंह ने बताया कि घटना की जांच के आदेश दिए गये हैं, चालक के बयान भी दर्ज हुए हैं।

15 किमी का काशन, कहीं अनदेखी तो नहीं 

दरअसल डायमंड क्रासिंग किसी समय में देश की सबसे खतरनाक क्रासिंग मानी जाती रही है लेकिन तीसरी और चौथी लाइन बनाकर दिल्ली कानपुर की ट्रेनों को काफी राहत दी है। इस डायमंड क्रासिंग पर नियमित एक बोर्ड लगा है जिसपर स्पष्ट लिखा है कि चालक यहां 15 किमी की गति से ही चलें लेकिन अक्सर चालक यहां गति बढ़ा देते हैं और ट्रेन हादसे का शिकार हो जाती है। ऐसे में मालगाड़ी के इंजन के गति की जांच भी होना तय है।

बताते चलें कि स्वर्णशताब्दी, शताब्दी, वंदेभारत समेत कई अधिकांश वीआईपी ट्रेनों को तीसरी और चौथी लाइन से ही निकाला जाता है जबकि झांसी रुट की ट्रेनों के सामने ये मजबूरी है कि वह डायमंड क्रासिंग से हुए बिना नहीं जा सकती। यही हाल पुराने कानपुर स्टेशन की ओर से बिछाई गई रेलवे लाइन से आने वाली मालगाड़ी का है, जो बिना डायमंड क्रासिंग के नहीं चल सकतीं, ऐसे में 50 से अधिक मालगाड़ियों को जहां तहां रोका गया।

यह भी पढ़ें- Budget 2024: सत्ताधारियों को रास आया आम बजट, विपक्षी दलों को लगा निराशाजनक, बताया खोखले वादों का पुलिंदा

ताजा समाचार

तुम टक्कर मारकर भागे हो...धक्का देकर गिराया और लूट लिए 3.50 लाख रुपये, कानपुर में बदमाशों ने कारोबारी को बनाया निशाना
Breaking Lucknow : रूमी गेट के पास हादसा, तेज रफ्तार वाहन ने कई लोगों को रौंदा 
FIR on Rahul Gandhi: वाराणसी में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर, अमेरिका में सिख समुदाय पर टिप्पणी का है मामला
पीलीभीत: शहरवासियों अब तो सफाई के बाद ठप हो गई पेयजल सप्लाई..तभी टपकेगी जलधारा जब होगी कार्रवाई 
मुरादाबाद: ठाकुरद्वारा की गोशाला में 10 गोवंशीय पशुओं की मौत; बजरंग दल कार्यकर्ता ने किया प्रदर्शन, लगाया ये आरोप
Mahoba: विद्युत विभाग ने अवर अभियंता को किया निलंबित; इस तरह करता था बिजली उपभोक्ताओं से ठगी...