Unnao: सावन के पहले सोमवार पर हर-हर महादेव की गूंज; जगह-जगह हुआ रूद्राभिषेक, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

Unnao: सावन के पहले सोमवार पर हर-हर महादेव की गूंज; जगह-जगह हुआ रूद्राभिषेक, श्रद्धालुओं ने गंगा में लगाई डुबकी

उन्नाव, अमृत विचार। भगवान शिव के नाम से माना जाने वाले सावन के महीने के पहले सोमवार को जनपद के  विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। शिव मंदिर के बाहर भक्त लंबी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते रहे। इस दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हुए उपवास रखकर सुख समृद्धि की कामना की। वहीं गंगा तटों पर भी श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया।

बता दें श्रावणमास के प्रथम सोमवार पर जनपद व ग्रामीण क्षेत्रों के प्राचीन शिवालय हर-हर महादेव के जयघोष से गुंजायमान हो गये। नगर व आसपास क्षेत्रो से हजारों की संख्या में श्रद्धालु गंगातट पहुंचे। जहां स्नान कर सैकड़ों श्रद्धालुओ ने भगवान भोलेनाथ को दूघ, दही, घी, भांग, बेलपत्र, पुष्प आदि का अर्पण कर मनोकामना पूर्ण होने का वर मांगा। इसके साथ ही सैकड़ों श्रद्धालु गंगा जल लेकर सड़क मार्ग और रेल मार्ग होते हुये बाराबंकी स्थित लोधेश्वर मंदिर की ओर रवाना हुये। 

शिवभक्तों द्वारा लगाये जा रहे बाबा भोले के उद्घोष से पूरा नगर गुंजायमान हो गया। शुक्लागंज राजधानी मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गा मन्दिर, पीपलेश्वर, महादेव मन्दिर, शिव मन्दिर, गांधीनगर नागेश्वर मन्दिर, महेश मार्ग शिव मन्दिर, बालूघाट आनन्देश्वर मन्दिर, गोपीनाथ पुरम भागेश्वर धाम मन्दिर, कंचन नगर, मिश्रा कालोनी शिव मन्दिर के अलावा देवारा में वर्षों पुराना वीरभद्रेश्वर मन्दिर सहित विभिन्न मन्दिरों व शिवालयों मे श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। 

जगह जगह हुआ रूद्राभिषेक

सावन के पहले सोमवार पर जगह-जगह रूद्राभिषेक कराया गया। राजधानी मार्ग शुक्लागंज स्थित श्री दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना के साथ भगवान भोले नाथ का श्रंगार कर आचार्यों द्वारा रूद्राभिषेक किया गया। जहां आचार्यों ने विधि विधान से दुग्धाभिषेक और जलाभिषेक कराया।

यह भी पढ़ें- Sawan 2024: सावन का पहला सोमवार आज: कानपुर में सजे शिव के द्वार, उमड़ी भक्तों की भीड़, मंदिरों में ‘ओम नम: शिवाय’ की गूंज