मुरादाबाद : अगर किसी व्यक्ति को सांप काट ले तो घबराएं नहीं, प्रशासनिक ने जारी की गाइडलाइन 

झाड़ फूंक की बजाय पीड़ित को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाएं

मुरादाबाद : अगर किसी व्यक्ति को सांप काट ले तो घबराएं नहीं, प्रशासनिक ने जारी की गाइडलाइन 

मुरादाबाद, अमृत विचार। किसी व्यक्ति को यदि सांप काट ले तो डरना स्वाभाविक है, लेकिन ऐसे समय में घबराएं नहीं और न ही जल्दबाजी में कोई ऐसा कदम उठाएं, जिससे जान को खतरा हो। ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इस बात की सही जानकारी बेहद जरूरी है।

सर्पदंश की घटनाओं को देखते हुए जिलाधिकारी अनुज सिंह ने विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। उन्होंने बताया कि सांप काटने की स्थिति में सबसे पहले रोगी को आश्वस्त करें, क्योंकि लगभग 70 से 80 प्रतिशत सांप के कटाने के मामले गैर विषैले होते हैं। घायल व्यक्ति को सांत्वना दें क्योंकि घबराहट से हृदय गति तेज हो जाएगी और जहर सारे शरीर में जल्द फैल जाएगा। सांप के रंग व आकार को देखने और याद रखने की कोशिश करें। शरीर के प्रभावित हिस्से से अंगूठियों, घड़ी, आभूषण, जूते व तंग कपड़े हटा दें, ताकि प्रभावित हिस्से से रक्त की आपूर्ति न रुके।

सर्पदंश से प्रभावित अंग को स्थिर कर दें, उसे हिलाने-डुलाने से बचे। पीड़ित को जितनी जल्दी हो सके नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र ले जाएं। पीड़ित व्यक्ति का सिर ऊंचा करके लिटाएं या बैठाएं। घाव को तुरंत साबुन या गर्म पानी से साफ करें। सांप काटने का समय नोट करें जिससे जरूरत पड़ने पर आपातकालीन कक्ष स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को इसकी सूचना दी जा सके। पीड़ित व्यक्ति को शांत और स्थिर रहने के लिए कहें। काटे हुए अंग को हृदय के लेवल से नीचे रखे।

जिलाधिकारी ने बताया कि सांप के काटने पर झाड़-फूंक न कराएं। सर्पदंश वाले अंग को न मोड़ें। ऊंची जमीन पर जाने के लिए पानी में तैरते समय सांपों से सावधान रहें। सांप को अपने आस-पास देखने पर धीरे-धीरे उससे पीछे हटें। सांप को पकड़ने या मारने की कोशिश न करें। मलबे या अन्य वस्तुओं के नीचे सांप हो सकते हैं इसलिए सतर्क रहे। घाव को काटने का प्रयास न करें।

सांप के काटने पर बर्फ न लगाएं क्योंकि बर्फ रक्त संचार को अवरूद्ध कर सकती है। जहर चूसने के लिए अपने मुंह का प्रयोग न करें। शराब, कैफीन आदि न पियें या कोई दवा न लें। सर्पदंश किट का प्रयोग न करें। व्यावसायिक किटों में अक्सर चीरा लगाने के लिए एक ब्लेड होता है जो शरीर की आंतरिक संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। जब तक आप मोटे चमड़े के जूते न पहने लंबी घास से दूर रहें और जितना संभव हो लंबी पैदल यात्रा के रास्तों पर रहें।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : दूसरे का प्लॉट दिखाकर 47 लाख की ठगी, पैसे मांगने पर दी हत्या की धमकी