कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : टिकट पर टकटकी...अब तक किसी भी दल ने नहीं खोले पत्ते, सपा में भी इंतजार

जबकि प्रदेश की अन्य 6 सीटों पर सपा ने घोषित कर दिया है प्रत्याशी

कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : टिकट पर टकटकी...अब तक किसी भी दल ने नहीं खोले पत्ते, सपा में भी इंतजार

मुरादाबाद, अमृत विचार। कुंदरकी विधानसभा के उप चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन शुरू हो रहे हैं। लेकिन, अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने प्रत्याशियों के नाम के पत्ते नहीं खोले हैं। हालांकि समाजवादी पार्टी की ओर से चंद दिन पहले 6 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हो चुकी है। मगर कुंदरकी पर अभी असमंजस बरकरार है। यहां से सपा और भाजपा के दावेदार टिकट के लिए टकटकी लगाए हैं।

कुंदरकी विधानसभा सीट पर हुए पिछले 6 चुनाव का परिणाम सपा-बसपा के पक्ष में रहा। 2012 से सपा यहां अजेय है। इस सीट पर तुर्क और जाटव मतदाताओं का बाहुल्य है। यहां से पिछला 2022 का विधानसभा चुनाव समाजवादी पार्टी के जियाउर रहमान बर्क ने जीता था। अब वह संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद हैं। जिसके चलते यह सीट खाली हुई और अब उप चुनाव हो रहा है। हालांकि भाजपा हर चुनाव में इस सीट को अपनी प्रतिष्ठा से जोड़कर चलती है लेकिन, उसे जीत लंबे समय से नहीं मिली है। ऐसे में डबल इंजन की सरकार में भाजपा यह सीट हर हाल में जीतने में जुटी है। मगर प्रत्याशियों की घोषणा न होने से उसके दावेदार भी टकटकी लगाए हैं। 

वहीं समाजवादी पार्टी की ओर से भी चेहरा सामने न लाने से कई दावेदार तैयारी तो कर रहे हैं लेकिन, वह संशय में हैं कि न जाने टिकट किसके नाम घोषित हो। यही स्थिति भाजपा की भी है। भाजपा जिलाध्यक्ष आकाश पाल का कहना है कि पार्टी नेतृत्व जिसे टिकट देकर प्रत्याशी बनाएगा सभी मिलकर उसे चुनाव जिताएंगे।


आज से कलेक्ट्रेट में होगा कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव के लिए नामांकन
जिले की कुंदरकी विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर में बैरिकेडिंग व अन्य तैयारियां की गई। नामांकन जिला मजिस्ट्रेट के न्यायालय कक्ष में होगा। इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी एसीएम प्रथम संतदास पंवार बनाए गए है। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 से 25 अक्टूबर तक 11:00 से दोपहर बाद 3:00 बजे तक चलेगी।जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज सिंह ने बताया कि अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम संतदास पंवार को रिटर्निंग अधिकारी बनाया गया है। उनके सामने प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल करेंगे। उनके सहयोग में तहसीलदार न्यायिक बिलारी, खंड विकास अधिकारी कुंदरकी, खंड शिक्षा अधिकारी मूढ़ापांडे और खंड शिक्षा अधिकारी कुंदरकी को सहायक रिटर्निग अधिकारी बनाए गए हैं।


सामान्य के लिए 10,000 रुपये है जमानत धनराशि
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उप चुनाव लड़ने वाले सामान्य जाति के उम्मीदवारों के लिए जमानत की धनराशि 10,000 रुपए और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार के लिए 5,000 रुपए निर्धारित है। वैसे कुंदरकी विधानसभा सामान्य सीट है।उन्होंने बताया कि उम्मीदवार के लिए निर्धारित योग्यता में उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। निर्धारित तरीके से शपथ/प्रतिज्ञा करनी चाहिए और उस पर हस्ताक्षर करना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार को भारत के किसी भी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग, न्यायालय अथवा अन्य किसी विधि द्वारा अयोग्य घोषित न किया गया हो।

वर्तमान में यह है कुंदरकी विधानसभा में मतदाताओं की स्थिति
कुंदरकी विधानसभा में वर्तमान में कुल 3,83,488 मतदाता हैं। जिसमें 3494 दिव्यांग मतदाता हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में 225 मतदान केंद्र और 436 मतदेय स्थल हैं। विधानसभा क्षेत्र में 2,07, 990 पुरुष मतदाता, 1,75,485 महिला मतदाता और 13 थर्ड जेंडर मतदाता सहित कुल 3,83,488 मतदाता हैं। जिसमें 3494 दिव्यांग और 1252 ऐसे मतदाता भी शामिल हैं जिनकी उम्र 85 वर्ष से अधिक है। विधानसभा क्षेत्र में 205 सर्विस मतदाता भी हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद: सड़क जाम कर प्रदर्शन करने के मामले में 37 नामजद सहित 100 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

 

ताजा समाचार

झारखंड विधानसभा चुनावः पहली बार वोट डालेंगे 11.84 लाख मतदाता, 1.13 लाख मतदाता 85 साल से अधिक
Kundarki Assembly By Elections : पहले दिन तीन कांग्रेस नेताओं ने खरीदे पर्चे, 2022 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुकीं दरक्शा खान भी शामिल 
Jharkhand Assembly Elections 2024: आजसू को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा 
महाराष्ट्र: एकनाथ शिंदे का दावा- हरियाणा की तरह महाराष्ट्र चुनाव भी जीतेंगे सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन
उन्नाव में साइबर ठगों के हौसले बुलंद: रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर तीन लोगों से ठगे 8-8 लाख
PAK vs ENG : पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 152 रन से हराया, स्पिनर नोमान अली-साजिद खान ने लिए सभी 20 विकेट