मुरादाबाद : दुकानों का सत्यापन पूरा, बंद रहेंगी मीट की दुकानें...कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए तैनात दो रहेंगे हजार पुलिसकर्मी

यात्रा की शुचिता बनाए रखने के लिए दो हजार पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

मुरादाबाद : दुकानों का सत्यापन पूरा, बंद रहेंगी मीट की दुकानें...कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए  तैनात दो रहेंगे हजार पुलिसकर्मी

मुरादाबाद, अमृत विचार। कांवड़ यात्रा मार्ग पर दुकानदारों के लिए अपना व कर्मचारी का नाम, मोबाइल नंबर और रेट लिस्ट लगाने का आदेश लागू कर दिया गया है। कांवड़ यात्रा की शुचिता बरकरार रखने के लिए यह फैसला लिया है। महानगर में कांवड़ पथ पर लगी दुकानों का सत्यापन कार्य पूरा हो गया है। मार्गों पर लगी मीट की दुकानों को सावन के पहले सोमवार से बंद करने का आदेश दिया गया है। कांवड़ियों की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए दो हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। वहीं छह सौ अतिरिक्त जवान भी मुस्तैद रहेंगे। आसमान से लेकर जमीन तक पुलिस की निगरानी रहेगी।

एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर पथ पर छोटे-बड़े व्यापारियों को सत्यापन के लिए चिह्नित किया गया है। जिसका रिकॉर्ड थाने के रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। वहीं कांवड़ मार्ग पर दुकानदारों के लिए अपना व कर्मचारी का नाम, मोबाइल नंबर और रेट लिस्ट लगाने का आदेश लागू कर दिया गया है।

एसपी सिटी ने बताया कि परंपरागत कांवड़ यात्रा के कड़े बंदोबस्त को लेकर दो हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें से 258 यातायात पुलिस कर्मी हैं। कांठ रोड पर लगी मीट की दुकानों का सत्यापन पूरा हो चुका है। दुकानदारों ने बताया है कि दो दिन पहले पुलिस वालों ने सोमवार से दुकानें बंद करने का आदेश जारी किया है।

जमीन से लेकर आसमान तक निगरानी रहेगी पुलिस निगरानी
श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 48 इंस्पेक्टर तैनात रहेंगे। वहीं 261 दरोगा, 251 हेडकांस्टेबल और 250 महिला कांस्टेबल समेत 1100 सिपाही मुस्तैद रहेंगे। पुलिस की जमीन से लेकर आसमान तक निगरानी रहेगी। वहीं 258 यातायात पुलिसकर्मियों को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई। एसपी सिटी ने बताया है कि सोशल मीडिया पर भी निगरानी की जा रही। यदि किसी ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक या भड़काई पोस्ट डाल कर माहौल खराब करने की कोशिश की तो उससे सख्ती से निपटा जाएगा।

सेक्टरों बांटा जनपद 
कांवड़ यात्रा को लेकर जनपद को 9 जोन और 24 सेक्टर में बांटा गया है। एसपी सिटी अखिलेश भदौरिया ने बताया कि जोन की जिम्मेदारी सीओ और मजिस्ट्रेट को सौंपी गई है। जबकि सेक्टर की कमान थाना प्रभारी और इंस्पेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इनके अलावा 44. सब सेक्टरों की कमान दरोगाओं को दी गई है। प्रत्येक थाना क्षेत्र में कांवड़ मार्ग पर पुलिस की ओर से सहायता केंद्र भी बनाया गया है ताकि जरूरत पड़ने पर कांवड़ियों को तत्काल राहत पहुंचाई जा सके। थानों, चौकी में तैनात पुलिस कमियों के अलावा 600 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक कंपनी आरएएफ और एक कंपनी पीएसी जवानों की भी लगाई गई है।

क्या बोले दुकानदार?
अकबर के किला के सामने जुनैद की मीट की दुकान है। उन्होंने बताया है दो दिन पहले पुलिस वाले नाम और नंबर लिखकर ले गए थे। पुलिसकर्मियों ने उन्हें सोमवार से दुकान बंद करने का निर्देश दिया है। वह किराये की दुकान में व्यापार करते हैं। उन्होंने कहा कि कांवड़ा  यात्रा को लेकर एक तक दुकान बंद करने का फरमान दिया है। 

मौसीन की हरथला सब्जी मंडी चौराहे पर मीट की दुकान है। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया है कि पुलिसकर्मी दुकान का नाम और नंबर नोट करके ले गए है। उन्हें भी सोमवार से कान बंद करने का निर्देश दिया गया है। वहीं पड़ोसी फैजान समेत आसपास में की चार-पांच दुकानों को भी बंद करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : व्यापारियों के साथ नगर आयुक्त से मिले शहर विधायक, उत्पीड़न न करने को कहा