Unnao: 59 लाख पौधे किये जा रहे रोपित, 27 विभागों को दी गई जिम्मेदारी...डीएम गौरांग राठी कर रहे अभियान की मॉनिटरिंग

डीएम गौरांग राठी कर रहे अभियान की मॉनिटरिंग

Unnao: 59 लाख पौधे किये जा रहे रोपित, 27 विभागों को दी गई जिम्मेदारी...डीएम गौरांग राठी कर रहे अभियान की मॉनिटरिंग

उन्नाव, अमृत विचार। शासन के निर्देश पर वृहद पौधरोपण अभियान के तहत जनपद में 59 लाख पौधे रोपित किए जा रहे है। पौधरोपण की जिम्मेदारी 27 विभागों को दी गई है। पौधारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए डीएम गौरांग राठी ने अभियान की मॉनिटरिंग कर रहे है। 

बैठक में डीएम गौरांग राठी ने अधिकारियों से बीते सालों में लगाये गये पौधों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो भी विभाग पौधे लगा रहे हैं, वे उनके संरक्षण की भी जिम्मेदारी लें। प्रत्येक विभाग का कर्मचारी व अधिकारी कम से कम एक पौधा मां के नाम पर जरूर लगायेगा और उसका संरक्षण करेगा। 

धरती के संतुलन को बनाये रखने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत वनाच्छादन अनिवार्य रूप से होना चाहिये, जबकि जनपद का वनाच्छादन महज 5.82 प्रतिशत है। औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए कम से कम 70 प्रतिशत वनाच्छादन का होना चाहिये।

पिछले साल 57 लाख लगे थे पौधे 

मानसून का मौसम आते ही जिले में वृहद पौधारोपण अभियान के तहत पौधरोपण चल रहा है। इसके तहत पूर्व में 57,01,920 पौधों को रोपित किए जाने थे, लेकिन इस बार 59,57,336 पौधे रोपित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Unnao: Social Media में वायरल एक PHOTO ने मचा दी धूम...जिसने भी देखा, बोला- वाह रे खाकी, आपके लिए तो सब कुछ संभव है