Exclusive: कानपुर में डिफेंस कॉरिडोर मार्ग होगा फोरलेन, पीडब्ल्यूडी ने तैयार किया एस्टीमेट, 828 करोड़ रुपये से 24 सड़कों का होगा चौड़ीकरण

Exclusive: कानपुर में डिफेंस कॉरिडोर मार्ग होगा फोरलेन, पीडब्ल्यूडी ने तैयार किया एस्टीमेट, 828 करोड़ रुपये से 24 सड़कों का होगा चौड़ीकरण

कानपुर, अभिनव मिश्रा। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी ने 828 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया है। इनमें निर्माण खंड के कल्याणपुर-शिवली-शिवराजपुर मार्ग समेत 12 और प्रांतीय खंड में सर्वाधिक 204.11 करोड़ के बजट वाला 16 किलोमीटर लंबा नर्वल मोड़ से साढ़ होते हुए डिफेंस कॉरिडोर मार्ग समेत 12 सड़कों को शामिल किया गया है। 

एस्टीमेट मुख्यालय से शासन को भेज दिया गया है, स्वीकृति मिलते ही सड़कों का चौड़ीकरण कार्यशुरू होगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण 206 हेक्टेयर में डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना कर रहा है। भविष्य में इस कॉरिडोर का और विस्तार होना है, जिसके लिए पांच सौ हेक्टेयर भूमि लेने की तैयारी है, ताकि यहां तेजी से छोटी-बड़ी इकाई स्थापित हो सकें। 

अभी सरसौल और रमईपुर से डिफेंस कॉरिडोर तक जाने के लिए टू लेन सड़क है। ऐसे में सरसौल से नर्वल होते हुए साढ़ तक की सड़क को टू लेन से फोरलेन करने की योजना पीडब्ल्यूडी ने तैयार की है। पीडब्ल्यूडी ने डिफेंस कॉरिडोर के लिए 16.100 किलोमीटर लंबी सड़क के चौड़ीकरण के लिए 204.11 करोड़ का एस्टीमेट तैयार किया है। 

प्रांतीय खंड ने कुल 12 सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव तैयार किया है, जिनमें 9.200 किमी लंबे चौबेपुर-बंदीमाता मार्ग के चौड़ीकरण के लि 28.35 करोड़, 17.400 किमी लंबे गजनेर मूसानगर मार्ग के लिए 47.25 करोड़ का एस्टीमेट बनाया गया है। 

निर्माण खंड की ग्रामीण क्षेत्रों की ककवन मुद्दुपुर रोड फत्तेपुर अंबारीहार से पूरा नदीहा मार्ग के चौड़ीकरण के लिए 22.01 करोड़, 14.30 करोड़ से रमईपुर कैंधा मार्ग से पिपौरी गंभीरपुर-मन्नीपुरवा-कैंधा देवीनपुरवा से इटारा मार्ग, 31.97 करोड़ से सीएचएस से गुजैनी कैनाल रोड, 7.97 करोड़ से काकूपुर रब्बन होते हुए खड़ेश्वर मंदिर रोड, जीटी मार्ग से पूरा राधन मार्ग समेत 12 सड़कों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: दिल्ली की फ्लाइट पौने 4 घंटे व मुंबई का विमान हुआ डेढ़ घंटे लेट; चकेरी एयरपोर्ट पर मची रही अफरातफरी, यात्रियों ने किया हंगामा