गोंडा: पेड़ों की अवैध कटान पर केंद्रीय वन राज्यमंत्री सख्त, अफसरों से मांगी वन माफियाओं की लिस्ट

गोंडा: पेड़ों की अवैध कटान पर केंद्रीय वन राज्यमंत्री सख्त, अफसरों से मांगी वन माफियाओं की लिस्ट

गोंडा, अमृत विचार। केंद्रीय वन, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन व विदेश राज्य मंत्री कीर्तिवर्धन सिंह उर्फ राजा भैया ने पेड़ों की अवैध कटान पर कड़ा रुख अख्तियार किया है। उन्होंने वन विभाग के अफसरों को कटान रोकने तथा वन माफियाओं को चिन्हित करने का निर्देश दिया है। साथ ही वन माफियाओं की लिस्ट भी मांगी है ताकि उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई कराई जा सके। 

शनिवार को टिकरी रेंज स्थित रामगढ़ विलास ग्रह परिसर में आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम के बाद जब पत्रकारों ने सवाल किया कि टिकरी रेंज में पेड़ों की कटान बढ़ गई है तो केंद्रीय राज्यमंत्री वे कहा कि उन्हें भी इसकी सूचना मिली है। केंद्रीय राज्यमंत्री कीर्तिवर्धन सिंह ने कहा कि इसकी सूचना उन्हें भी है कि टिकरी रेंज में लगातार काटन हो रही है। 

इसके लिए उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से कहा है कि पिछले दो वर्षों के दौरान जिन वन माफियाओं ने अवैध कटान की है उन्हें चिन्हित कर उनकी सूची तैयार करें और उसकी कॉपी उन्हें भी दें ताकि उनके खिलाफ प्रभावी कार्रवाई कराई जा सके। कीर्तिवर्धन सिंह ने वन विभाग के अफसरों को भी आगाह किया और कहा कि अगर वन विभाग के किसी अधिकारी की जंगली पेड़ों की कटान में संलिप्तता पाई गई तो उसे किसी भी हाल में छोड़ा नहीं जायेगा। 

पत्रकारों से बोले केंद्रीय वन राज्यमंत्री, सीधे मुझे दें कटान की सूचना
जंगल में पेड़ों की अवैध कटान पर केंद्रीय वन राज्यमंत्री ने कहा कि अवैध कटान रोकने की जिम्मेदारी पत्रकारों की भी है। अगर किसी पत्रकार साथी को अवैध कटान की जानकारी मिलती है तो वह इसकी सूचना सीधे उन्हें उपलब्ध कराएं। वन माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें- ‘एक पेड़ मां के नाम‘ अभियान: केंद्रीय वन राज्यमंत्री ने लगाया हरिशंकरी का पौधा, कहा- बेटे की तरह करें देखभाल