Kanpur IIT ने लांच किया ‘साथी-एसएससी’, इच्छुक छात्र-छात्राएं इस एप के माध्यम से करा सकते पंजीकरण

कर्मचारी चयन आयोग की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगी कोचिंग की सुविधा

Kanpur IIT ने लांच किया ‘साथी-एसएससी’, इच्छुक छात्र-छात्राएं इस एप के माध्यम से करा सकते पंजीकरण

कानपुर, अमृत विचार। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने कर्मचारी चयन आयोग की विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को कोचिंग प्रदान करने के लिए साथी-एसएससी प्लेटफार्म लांच किया है। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से हुई यह पहल आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने में लाभकारी सिद्ध होगी।

साथी-एसएससी के शुभारंभ पर आईआईटी के निदेशक प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत हम सभी के लिए प्रीमियर शिक्षा सुलभ बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता का विस्तार कर रहे हैं। यह पहल देश भर के छात्रों को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जो उन्हें न केवल परीक्षाओं बल्कि उज्जवल भविष्य के लिए तैयार करती है। 

शिक्षा मंत्रालय  के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि आईआईटी की इस पहल से अच्छा शैक्षिक वातावरण बनेगा, जहां सभी पृष्ठभूमि के अभ्यर्थी एसएससी परीक्षा की गुणवत्ता युक्त तैयारी करने के साथ अपने सपनों को साकार कर सकेंगे। प्रोजेक्ट प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर प्रोफेसर अमेय करकरे ने कहा कि साथी-एसएससी में एआई-सक्षम ट्यूशन प्रणाली को एकीकृत करने से एक व्यक्तिगत शिक्षण अनुभव प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। 

यह प्लेटफॉर्म अध्ययन सामग्री, अभ्यास परीक्षण, वीडियो व्याख्यान और अनुभवी शिक्षकों के साथ इंटरैक्टिव सत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। साथी का लक्ष्य सभी उम्मीदवारों एवं छात्रों के लिए एसएससी परीक्षा की तैयारी को अधिक सुलभ और प्रभावी बनाना है। इच्छुक छात्र https://sathee.iitk.ac.in के माध्यम से या एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर  से साथी एप डाउनलोड करके साथी एसएससी के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: कैंट के कब्जों के खिलाफ 2 अगस्त से अभियान...सबसे पहले इस जगह में गरजेगा बुलडोजर