Muharram 2024: संभल में मोहर्रम पर निकल रहे ताजिये...बिजली आपूर्ति भी चालू, पुलिस-प्रशासन मुस्तैद

संभल में मोहर्रम पर निकल रहे ताजिये

Muharram 2024: संभल में मोहर्रम पर निकल रहे ताजिये...बिजली आपूर्ति भी चालू, पुलिस-प्रशासन मुस्तैद

संभल, अमृत विचार। संभल में मोहर्रम पर इस बार जो हो रहा है वह एतिहासिक है। ताजिये निकल रहे हैं और बिजली आपूर्ति भी सुचारू है। सरकार के निर्देश पर इस बार बिजली लाइनों के तार नहीं काटे गये हैं। ऐसे में ताजियों की ऊंचाई घटाकर उन्हें बिजली लाइनों के नीचे से निकाला जा रहा है।

संभल में हर साल चालीस से पचास फिट तक की ऊंचाई वाले ताजिये निकाले जाते थे। ताजिये निकालने के लिए जगह-जगह बिजली लाइनों के तार काटे जाते थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बार साफ कर दिया था कि ताजिये निकालने के लिए बिजली लाइनों के तार नहीं काटे जायेंगे। इसलिए ताजियेदार ताजियों की ऊंचाई कम कर ऐसा बनायें जो बिजली लाइनों के नीचे से निकल सके। 

संभल में पुलिस प्रशासन सरकार के आदेश का पालन कराने के लिए महीने भर से मशक्कत कर रहा था। ताजियेदारों के साथ कई स्तर की बातचीत हुई थी। बाद में ताजियेदारों ने सहमति पत्र दे दिये थे कि वह सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कम ऊंचाई के ताजिये निकालेंगे। 

हालांकि मंगलवार को देर रात तक सांसद जियाउर्रहमान बर्क व विधायक इकबाल महमूद ने डीएम व एसपी से बात कर पिछले सालों की तरह की ताजिये निकालने की इजाजत की मांग उठाई लेकिन डीएम, एसपी ने साफ कर दिया कि हर हालत में सरकार के आदेश का पालन कराया जायेगा। बुधवार को पुलिस तैनाती के बीच ताजिये निकलने शुरु हो गये हैं। कम ऊंचाई वाले ही ताजिये निकाले जा रहे हैं। ऐसे में ताजिये भी निकल रहे हैं और बिजली आपूर्ति भी सुचारू है।

ये भी पढ़ें- उन्नाव में 18 की मौत के बाद भी जिम्मेदार अनजान: हाईवे पर अवैध कट...ले रहे लोगों की जान, हादसा होने पर अधिकारी करते खानापूर्ति