बरेली: पार्सल में गैर कानूनी सामान बताकर 'डिजिटल अरेस्ट' कर 10 लाख की ठगी

बरेली: पार्सल में गैर कानूनी सामान बताकर 'डिजिटल अरेस्ट' कर 10 लाख की ठगी
demo image

बरेली, अमृत विचार। पार्सल में गैर कानूनी सामान बताकर साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को डिजिटल अरेस्ट कर लिया और खातों की जांच के बहाने 10 लाख रुपये अपने खातों में ट्रांसफर करा लिए। पीड़ित ने थाना साइबर क्राइम में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

बारादरी के अग्रसेन नगर बीसलपुर रोड निवासी प्रमोद कुमार राठौर ने बताया कि 24 अप्रैल को सुबह 8:38 बजे उनके मोबाइल पर फोन आया। फोन करने वाले ने बताया कि वह एक फेडेक्स कर्मी है। उसने नाम, आधार कार्ड ओर फोन नंबर की जानकारी लेने के बाद कहा कि एक पार्सल थाईलैंड जाना था, जिसे रोक लिया गया है, क्योंकि उसमें गैर कानूनी सामान है।

प्रमोद ने पार्सल अपना होने से मना किया तो उसने कहा कि मुंबई क्राइम ब्रांच में रिपोर्ट दर्ज करानी होगी। उसके बाद उसने कॉल ट्रांसफर कर दी, जहां पर एक व्यक्ति ने स्वयं को सीबीआई अधिकारी बताते हुए स्काइप एप पर वीडियो रिकार्डिंग के माध्यम से बयान दर्ज कराने को कहा। आरोपी ने स्काइप आईडी ज्वाइन करने को कहा। इसके बाद सभी बातचीत स्काइप एप के माध्यम से करने को कहा।

उसने कहा कि उनके खिलाफ मनीलाॅन्ड्रिंग, ड्रग्स स्मगलिंग और ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले दर्ज हैं। आरोपियों ने उन्हें डिजिटल तरीके से हिरासत में ले लिया। इसके बाद लोन के दस्तावेज भेजे और डराया धमकाया गया। आरोपियों ने कहा कि खातों में बड़ी रकम की जानकारी की जाएगी। इसके लिए दस लाख रुपये देने होंगे। आरोपियों के कहने पर उन्होंने एचडीएफसी बैंक के खाते में दस लाख रुपये भेज दिए।