राजधानी में दौड़ रहे अनफिट वाहन, 32 का हुआ चालान, 800 अनफिट स्कूली वाहनों को नोटिस

राजधानी में दौड़ रहे अनफिट वाहन, 32 का हुआ चालान, 800 अनफिट स्कूली वाहनों को नोटिस

लखनऊ, अमृत विचार: माता-पिता बड़ी आराम से अपने बच्चों को वैन और बस में स्कूल भेज देते हैं, यह सोचकर कि उनकी बच्चे सुरक्षित हैं पर ऐसा नहीं है। अनफिट स्कूली वाहन बच्चों की सुरक्षा से लगातार खिलवाड़ कर रहे हैं। परिवहन विभाग की ओर से अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ शहर के कई रूटों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया गया।

सड़कों पर खुलेआम गाड़ी दौड़ा रहे अनट्रेन्ड ड्राइवर्स और उनके खस्ताहाल वाहन बच्चों के लिए खतरा बन सकते हैं। चेकिंग अभियान के दौरान बच्चों की सुरक्षा मानकों से खिलवाड़ करने वाले छह स्कूली वाहनों को सीज व 32 वाहनों का चालान काटा गया। पकड़े गए वाहनों में न सीएनजी किट की फिटिंग थी न स्पीड गर्वनर था। फर्स्ट एड और आग से बचाव के उपकरण तक गायब मिले। ऐसे वाहन मालिकों को दोबारा सड़क पर फर्राटा भरने पर वाहन जब्त करने की चेतावनी भी दी गई। वहीं 46 वाहनों की फिटनेस जांची गई।

स्कूल भी है जिम्मेदार
स्कूल से अटैच होकर चल रहे वाहनों को स्कूल मैनेजमेंट को गाड़ियों के जरूरी दस्तावेज देखने चाहिए। जिसमें वाहनों का रजिस्ट्रेशन, प्रदूषण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, चालक का डीएल है या नहीं। इसके अलावा ड्राइवर का पुलिस वैरीफिकेशन, वाहन पर मोबाइल नंबर है की नहीं जरूर देखना चाहिए। इसके साथ ही यह भी ध्यान देना चाहिए कि वाहन में अग्निशमन यंत्र, वाहन में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा एवं स्पीड कंट्रोल डिवाइस जरूर होना चाहिए। अगर यह सब में से किसी भी चीज की कमी हो तो उसका जल्द से जल्द सुधार कराना चाहिए। 

ये मानक हैं जरूरी
- खिड़कियों में शीशे के साथ जाली लगी होना चाहिए
- ब्रेक, स्टीयरिंग, टायर दुरुस्त होना चाहिए
- स्पीड डिवाइस लगा होना चाहिए
- ड्राइवर का ड्राइविंग लाइसेंस अनिवार्य रूप से होना चाहिए
- अग्निशमन यंत्र होना चाहिए
- ड्राइवर के साथ एक सहायक का होना

800 अनफिट स्कूली वाहनों को नोटिस

अनफिट स्कूली वाहनों के खिलाफ चलाए जा रहे चेकिंग अभियान का असर दिखने लगा है। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित आरटीओ के फिटनेस सेंटर पर स्कूली वाहनों की जांच के लिए कतार लग रही है। एआरटीओ प्रशासन पीके सिंह ने बताया कि परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह के निर्देश पर एक हफ्ते पहले 800 अनफिट स्कूली वाहनों को नोटिस भेजी गई थी। इनमें 413 वाहनों की फिटनेस कराई गई।

यह भी पढ़ेः मेरे रुपए किसने लिए....बेरहम हुई शिक्षिका, पैसे गुम होने पर छात्रों की कर दी पिटाई