Pilibhit News: बाढ़-बारिश ने बढ़ा दिए सब्जियों के दाम, आसमान छूने लगीं कीमतें...टमाटर 100 के पार

पीलीभीत में सब्जियों में दाम बढ़ गए है

Pilibhit News: बाढ़-बारिश ने बढ़ा दिए सब्जियों के दाम, आसमान छूने लगीं कीमतें...टमाटर 100 के पार

पीलीभीत, अमृत विचार। बारिश और बाढ़ का असर सब्जियों की कीमतों पर दिखने लगा है। जिले में बीते पखवाड़ा भर में सब्जियों के दामों में खासी बढ़ोतरी देखी जा रही है। सप्ताह भर पहले जो प्याज 40-45 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा था, अब 60 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। टमाटर 80 रुपये से सीधे 120 रुपये पर पहुंच गया। सब्जियां महंगी होने के कारण आम जनता की जेबें ढीली हो रही है। वहीं दाम बढ़ने से रसोई का बजट भी गड़बड़ाता जा रहा है।

पिछले माह बेतहाशा गर्मी और उसके बाद अब बाढ़- बारिश के चलते आवक कम होने से सब्जियों के दामों में बढ़ोत्तरी देखी ही जा रही थी। सब्जी व्यापारियों के मुताबिक उत्तर भारत समेत कई जगह मानसून सक्रिय होने के कारण लगातार बारिश हो रही है। इससे प्याज, टमाटर, लौकी, तुरई आदि सब्जियों को नुकसान हुआ है। 

खेतों में पानी जमा होने से सब्जियां सड़ रही है। जिस वजह से मंडी में सब्जी की आवक कम होने के साथ दामों में बढ़ोतरी हो रही है। इधर अब जिले में बाढ़-बारिश थमने के बाद सब्जियों के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। बारिश और बाढ़ के चलते पिछले तीन दिन से मंडी में सब्जी कारोबार प्रभावित चल ही रहा था।

इसका सीधा असर सब्जियों के दाम पर पड़ रहा है। शहर की सब्जी मंडियों में गुरुवार को सब्जियों के दामों में खासी बढ़ोतरी देखी गई। शहर की सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम पर नजर डालें तो जो  प्याज अभी तक 40-45 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा था, अब 60 रुपए प्रति किलो बिकता नजर आया। 80 रुपये प्रति किलो की दर से बिकने वाला टमाटर गुरुवार को 120 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह अन्य हरी सब्जियों के दामों में बढ़ोत्तरी नजर आई। 

सब्जी विक्रेता आवक घटने के कारण दाम में लगातार तेजी बने रहने की आशंका जता रहे हैं। वहीं टनकपुर हाईवे के किनारे सब्जी बेचने वाले सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बारिश और बाढ़ के कारण आवक कम होने से सब्जियों के दामों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। आने वाले कुछ दिन में सब्जियों के दाम और भी बढ़ सकते हैं।

सब्जी/ दाम(एक सप्ताह पहले)/ दाम (अब)

आलू/40/60
प्याज/40-45/60
टमाटर/80/120
भिंडी/40/60
करेला/40/50
लौकी/30/50
अदरक/200/240
तोराई/60/100

ये भी पढ़ें- कानपुर में पति ने पत्नी की पिटाई कर गला दबाकर की हत्या: अवैध संबंधों का महिला करती थी विरोध, छह माह पहले कोर्ट-कचहरी भी हो चुकी