Kanpur: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जल स्तर; अटल घाट की सीढ़ियां डूबीं, बैराज के 30 गेट खोले गए, अलर्ट मोड पर प्रशासन

Kanpur: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जल स्तर; अटल घाट की सीढ़ियां डूबीं, बैराज के 30 गेट खोले गए, अलर्ट मोड पर प्रशासन

कानपुर, अमृत विचार। पहाड़ों और मैदानी इलाकों में हो रही लगातार बारिश से गंगा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है। हरिद्वार और नरोरा डैम से बड़ी मात्रा में छोड़े जा रहे पानी की वजह से कानपुर में गंगा का पानी अपस्ट्रीम पर चेतावनी बिंदु के करीब पहुंच गया है। सिंचाई विभाग को गंगा बैराज के सभी 30 गेट खोलने पड़े हैं।

गंगा बैराज के समीप स्थित अटल घाट की आधी से ज्यादा सीढ़ियां पानी में डूब गई हैं। बैराज नियंत्रण कक्ष में तैनात अधिकारियों के अनुसार 3 वर्षों में पहली बार है कि जुलाई की शुरुआत में ही गंगा में पानी इतनी तेजी से बढ़ गया है। अभी इसके और बढ़ने के आसार हैं, क्योंकि पिछले दो दिनों में नरोरा डैम से 4 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी छोड़ा गया है। यह बुधवार से पहुंचना शुरू हो जाएगा।
 
गंगा में पीछे से बड़ी मात्रा में पानी आता देखकर बैराज से दो दिन में लगभग एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ना पड़ा है। सभी 30 गेट खोल दिये गये हैं। हालांकि अभी पूरी तरह ऊपर नहीं उठाए गए हैं। गंगा की लहरें घाटों पर पहुंच गई हैं। दो दिन में अटल घाट पर 15 सीढ़ियां डूब गई हैं। घाट पर तैनात कर्मचारियों के अनुसार सोमवार और मंगलवार में 20 फीट पानी ऊपर चढ़ा है। गंगा में जलकुंभी के साथ पेड़ तक बहकर आ रहे हैं। भैरोघाट, परमट, सरसैया घाट पर भी पानी बढ़ गया है। सिंचाई विभाग के अधिकारी बढ़ते जलस्तर की प्रशासन को लगातार सूचना दे रहे हैं।

शुक्लागंज में 110 मीटर के करीब जलस्तर

गंगा बैराज के गेज रीडर उत्तम पाल ने बताया कि सोमवार दोपहर को गंगा बैराज से 14,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। मंगलवार सुबह और शाम कुल 63,705 क्यूसेक पानी बैराज से छोड़ा गया। इससे डाउनस्ट्रीम में जलस्तर 111.500 मीटर पर पहुंच गया। पिछले सप्ताह यह 109 मीटर के करीब था। शुक्लागंज में मंगलवार शाम को 109.800 मीटर जलस्तर दर्ज किया गया। यहां शनिवार को जलस्तर 106 मीटर के करीब था।

यह क्षेत्र बाढ़ से हो सकते प्रभावित

कोहना चौकी के पूरब की ओर कटरी, चैनपुरवा, धारमखेड़ा, दिगनीपुरवा, पहाड़ीपुर, छोटा मंगलपुर, बैराज से सिंहपुर की ओर भोपालपुरवा, बनियापुरवा, बंगला, पुराना ढल्लापुरवा, गिल्ली का पुरवा, दुर्गा का पुरवा, भगवानदीनपुरवा, जाजमऊ से उन्नाव की ओर जाने गांव, छब्बूपुरवा, गुट्टीपुरवा, निहालखेड़ा, नई बस्ती, नया पीपरखेड़ा, पुराना पीपरखेड़ा, दीनकनगर, बदुवाखेड़ा, जुराखनखेड़ा। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: इन शहरों के लिए फिर शुरू होगी विमान सेवा...नये टर्मिनल से फ्लाइट शुरू करने को इंडिगो एयरलाइंस देख रही यात्रियों की लोड

 

ताजा समाचार

BREAKING कानपुर में चकेरी एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की मिली धमकी: ई-मेल के माध्यम से आया संदेश
अयोध्या: अब विद्युत उपभोक्ताओं का हथियार बनेगा 1912 का ओटीपी
Threat: लॉरेंस का अगला टारगेट राहुल गांधी और ओवैसी! Facebook पर दी जान से मारने की धमकी
ओडिशा: ‘दाना’ की चेतावनी ने गंजम वासियों के जहन में चक्रवात ‘फैलिन’ की खौफ़नाक यादें कीं ताजा  
कुंदरकी विधानसभा उप चुनाव : बसपा प्रत्याशी रफतउल्ला ने कराया नामांकन, भाजपा-सपा ने अभी तक घोषित नहीं किए कैंडिडेट
Kanpur: भाजपा ने मुस्लिम मतों के लिए छेड़ा अभियान, सीसामऊ सीट प्रभारी एमएलसी मानवेंद्र सिंह ने आवास में बनाया मिनी वार रूम