लविवि: 9 कॉलेजों में कौशल आधारित कोर्स को अनुमति, कार्यपरिषद की बैठक में हुए अहम फैसले

लविवि: 9 कॉलेजों में कौशल आधारित कोर्स को अनुमति, कार्यपरिषद की बैठक में हुए अहम फैसले

लखनऊ,अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को कार्यपरिषद की बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने की। इस बैठक में सहयुक्तता से संबंधित प्रकरणों को निस्तारित किया गया।लखनऊ के अतिरिक्त सीतापुर व रायबरेली के महाविद्यालय सम्मिलित किये गए हैं। कार्यपरिषद की बैठन में लखनऊ विश्वविद्यालय ने संबद्ध नौ महाविद्यालयों में कौशल आधारित कोर्स को अनुमति दे दी है। अनुमति मिलने के साथ छात्रों के प्रवेश को लेकर भी लक्ष्य निर्धारित हुए हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय में सहयुक्तता प्रदान करने और संबंधित प्रकरणों के निस्तारण को लेकर कार्यपरिषद की बैठक का आयोजन हुआ। इसमें विवि के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय मुख्य अतिथि बने। विभिन्न विषयों पर मंथन हुआ। निर्णय के आधार पर नौ महाविद्यालयों में कौशल आधारित कोर्स को अनुमति दी गई। इसमें लखनऊ के सात और रायबरेली और सीतापुर का एक - एक महाविद्यालय सम्मिलित किया गया। छात्रों के प्रवेश को लेकर भी लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं। विवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से लखनऊ के टेक्नो कॉलेज ऑफ लॉ, आईएमआरटी लॉ कॉलेज, चरक कॉलेज ऑफ लॉ, वेदांता लॉ कॉलेज, सेंट्रल लॉ कॉलेज, वासुदेव लॉ कॉलेज को सहयुक्तता प्रदान की गई है। इसमें सीतापुर का आचार्य रामचन्द्र महाविद्यालय और रायबरेली का राजाराम चेतना डिग्री कॉलेज भी सम्मिलित है।

39 महाविद्यालयों में 59 पाठ्यक्रम आरंभ
प्रवक्ता दुर्गेश  श्रीवास्तव ने बताया कि लविवि ने संबद्ध 39 महाविद्यालयों में 59 पाठ्यक्रमों को आरंभ करने की अनुमति दे दी है। यूजी और पीजी से संबंधित कोर्स शामिल हैं। स्नातक स्तरीय कोर्स में बीए में 8, बीएससी में 10, बीकॉम में 1, बीएससी कृषि 1, बीबीए 1 और बीसीएम में दो पाठ्यक्रम आरंभ होंगे। परास्नातक में एमए 20, एमएससी 11, एमएससी कृषि 3 एवं एमकॉम में दो कोर्स शुरू किये जाएंगे।

सीटों का किया आवंटन
छात्रों के लक्ष्य निर्धारण को आधार बनाते हुए लविवि ने महाविद्यालयों में सीटों का निर्धारण किया है। स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रमों कुल 4200 सीटें निर्धारित की गई हैं। वहीं परास्नातक में 1400 सीटें हैं।

18 विषयों का परीक्षाफल घोषित
लविवि ने 18 विषयों का परीक्षाफल घोषित किया है। इसमें बीकॉम, एमकॉम, बीएड, पीजी डिप्लोमा, एमए, एमकॉम ऑनर्स, एलएलबी और बीटेक के कोर्स शामिल हैं। इसमें कॉमर्स, गर्भ संस्कार, ड्राइंग एंड पेंटिंग, अरेबिक, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स एंड कॉमर्स इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विषय शामिल हैं।

यह भी पढ़ेः सीएम योगी ने दुर्घटना पर जताया शोक, अधिकारियों को दिए राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया