Kanpur: सोना स्टॉक लूट के खिलाफ आभूषण कारोबारी एकजुट, बोले- देश में सोना-चांदी के एक भाव तय किए जाएं, अवैध व्यापार रोका जाए

Kanpur: सोना स्टॉक लूट के खिलाफ आभूषण कारोबारी एकजुट, बोले- देश में सोना-चांदी के एक भाव तय किए जाएं, अवैध व्यापार रोका जाए

कानपुर, अमृत विचार। ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के सोमवार को होटल ब्रिज में आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में आभूषण कारोबारियों ने स्टॉक की लूट रोकने के लिए एकजुटता प्रदर्शित की। तय हुआ कि ऐसी घटनाओं की रोकथाम और अपराधियों को पकड़ने के लिए सोशल मीडिया के जरिए सूचना और सहायता का तंत्र बनाया जाएगा। सम्मेलन में 8 राज्यों के आभूषण कारोबारियों ने भाग लेते हुए सोना-चांदी के लिए देश भर में एक भाव सुनिश्चित करने और तस्करी रोकने के लिए कड़े कानून बनाए जाने की मांग की।  
 
सम्मेलन में फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोड़ा ने कहा कि ज्वैलरी उद्योग संकट से जूझ रहा है। कई समस्याओं का तत्काल समाधान होना जरूरी है। उन्होंने कारोबारियों के साथ बढ़ती लूट पर चिंता जताई। राष्ट्रीय महासचिव नितिन केडिया ने कहा कि सरकार को आभूषण कारोबारियों के हित में कदम उठाने चाहिए। 

उन्होंने तस्करी और अवैध स्वर्ण व्यापार में कमी लाने, चेन स्नैचिंग और चोरी की घटनाएं रोकने, उद्योग में पारदर्शिता और जवाबदेही में वृद्धि, ईमानदार ज्वैलर्स को अनुचित प्रतिस्पर्धा से सुरक्षा जैसी मांगें उठाईं।  सम्मेलन में ज्वैलरी व्यापारियों के होने वाली लूट, चोरी और धोखाधड़ी की घटनाओं में जोखिम कवर के लिए ज्वेलरी बीमा पर मंथन हुआ। मुंबई में विभिन्न ज्वैलरी इंश्योरेंस ब्रोकिंग का काम देखने वाली कंपनी के अधिकारी नितिन पांडे ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

एक देश, एक भाव और भ्रामक विज्ञापन रोकने के लिए मेकिंग चार्ज का प्रकाशन

सम्मेलन में इस बात पर सहमति बनी कि स्वर्ण दरों का मानकीकरण कर एक राष्ट्र, एक भाव की नीति लागू की जाए, ताकि पूरे देश में सोने की एक समान कीमत सुनिश्चित हो सके। इसी तरह अनुचित व्यवहार और भ्रामक विज्ञापन रोकने के लिए न्यूनतम मेकिंग चार्ज प्रकाशित किया जाए और उसका सख्ती से पालन कराया जाए। एक अन्य मांग में कहा गया कि ज्वैलर्स को केवल डिजिटल भुगतान के माध्यम से ही पुराना सोना खरीदने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। इससे पारदर्शिता सुनिश्चित हो सकेगी। सरकार से तस्करी, चोरी और अन्य अवैध गतिविधियां रोकने के लिए, दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर कठोर दंड का प्रावधान करने की गुहार लगायी गई ।

मुंबई में सबसे बड़ी प्रदर्शनी, आगरा में होगा ज्वेलरी शो

सम्मेलन में जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के संजीव भाटिया और अशोक सेठ ने बताया कि 8 से 13 अगस्त तक मुंबई में देश की सबसे बड़ी सोने-चांदी की प्रदर्शनी लगेगी। आदिकाश इंटरनेशनल के मनीष सिंह ने बताया कि चांदी की सबसे बड़ी प्रदर्शनी ‘आगरा ज्वेलरी शो’ ऑल इंडिया ज्वैलर्स एंड गोल्डस्मिथ फेडरेशन के साथ मिलकर आगरा में 8 से 10 सितंबर तक आयोजित होगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मरीजों की परेशानी होगी दूर, हैलट अस्पताल में ठीक होंगे वेंटिलेटर; कंपनी को मरम्मत कार्य के लिए मिले 40 लाख रुपये