बाराबंकी: सांठगांठ से वन विभाग की भूमि पर किया अवैध कब्जा, जलनिकास न होने से ग्रामीण नाराज

बाराबंकी: सांठगांठ से वन विभाग की भूमि पर किया अवैध कब्जा, जलनिकास न होने से ग्रामीण नाराज

देवा/बाराबंकी, अमृत विचार। दबंगों ने सांठगांठ कर सड़क के किनारे स्थित वन विभाग के नाम रिजर्व जमीन पर बगैर अनुमति के मिट्टी पाटकर अवैध कब्जा कर लिया। जिसके चलते गांव को जाने वाले मुख्य मार्ग पर जलभराव हो गया। जिसे लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। बाराबंकी से फतेहपुर तक मार्ग के किनारे दोनों तरफ पटरी की जमीन वन विभाग के नाम रिजर्व है। इस जमीन पर बिना विभाग की अनुमति के किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य करना सख्त मना है।

देवा फतेहपुर मार्ग पर ग्राम सलारपुर के पास स्थित आदर्श कॉलेज के ठीक सामने अमरेश कुमार ने अपनी दुकान बनवाकर और वन विभाग की जमीन पर अवैध रूप से मिट्टी डालकर कब्जा कर लिया है। जिसके चलते गांव को जाने वाले मुख्य मार्ग पर जल भराव की समस्या उत्पन्न हो गई है।

cats

रविवार की सुबह जब ग्रामीणों ने पानी की निकासी बंद होने पर आपत्ति जताई तो अमरेश ने किसी की एक भी न सुनी। जिसे लेकर लोगों ने वन रेंज कार्यालय देवा में इसकी सूचना दी। जिस पर मौके पर पहुंचे वन कर्मी उसे क्षेत्रीय वन कार्यालय देवा लेकर आए और बिना कोई कार्रवाई किए उसे वापस घर भेज दिया। जिसे लेकर ग्रामीणों में काफी आक्रोश है।

वन विभाग के सूत्रों की माने तो वन विभाग की रिजर्व जमीन पर मिट्टी पाटने को लेकर विभाग द्वारा कोई भी अनुमति नहीं दी गई है। अनुमति न देने के बाद जब मिट्टी की पटाई कर जल निकासी अवरूद्ध की गई तो वन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई इसको लेकर क्षेत्र में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

क्या बोले डीएफओ

मामला जानकारी में नहीं है, आपके द्वारा जानकारी मिली है। तुरंत इसकी जांच कराई जाएगी और यदि मिट्टी की पटाई वन विभाग की जमीन में की गई है तो उनके खिलाफ विधि कार्रवाई की जाएगी। यदि कहीं किसी कर्मचारी की मिली भगत उजागर होती है तो उसके खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी...,आकाशदीप बधावन, डीएफओ बाराबंकी।

ये भी पढ़ें -UP में भारी वर्षा से बढ़ा नदियों का जलस्तर, कई गांवों में आई बाढ़