बाराबंकी: अपर जिलाधिकारी ने वज्रपात से बचाव के लिये जारी की एडवाइजरी

दामिनी एप को अपने मोबाइल में करें डाउनलोड 

बाराबंकी: अपर जिलाधिकारी ने वज्रपात से बचाव के लिये जारी की एडवाइजरी

बाराबंकी, अमृत विचार। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व डॉ. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा मौसम की पूर्व चेतावनी के माध्यम से जनपद में भारी बारिश, मेघगर्जन एवं वज्रपात होने की संभावना व्यक्त की गई है। उन्होंने सभी को जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत सचेत करते हुए बचाव के आवश्यक उपाय एवं आवश्यक संसाधन व व्यवस्था करने को कहा है। जिससे कि किसी प्रकार की अप्रिय घटना या जनहानि की संभावित क्षति से बचा जा सके। 

अपर जिलाधिकारी ने सभी किसान भाइयों से यह भी अपील की है कि इस भारी बारिश में मेघ गर्जन एवं वज्रपात से अपने आप को सुरक्षित करते हुए फसलों और फसल की उपज को भी सुरक्षित स्थान पर रखें, जिससे किसी प्रकार के नुकसान से बचा जा सके। उन्होंने शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के अनुपालन करने का अनुरोध किया है। तेज हवा, बारिश व बिजली चमकने के समय पेड़ के नीचे व कच्चे मकान में शरण लेने से बचे। बिजली के खम्बों के नीचे व पास में दो पहिया व चार पहिया वाहन खड़ा ना करें। बड़े होर्डिंग्स लगे स्थान से दूर रहें तथा विद्युत खम्बो, तारों व ट्रांसफार्मर आदि से पर्याप्त दूरी बनाए रखें एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण ले। घर में रहे खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें। बैटरी से संचालित मोबाइल, इनवर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखें। पशुओं को बारिश व वज्रपात से बचाने हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे। आपात स्थिति में टॉर्च, रेनकोट इत्यादि का प्रयोग करें। 

अपर जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ वज्रपात की पूर्व चेतावनी व अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन दामिनी ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें। दामिनी ऐप लगभग 20 किलोमीटर के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग का अलर्ट नोटिफिकेशन लगभग 4 घंटे पूर्व प्रेषित करता है, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर: विरोध के बीच 15 जुलाई से प्राइमरी के शिक्षकों की लगेगी ऑनलाइन हाजिरी