12460 शिक्षक भर्ती: 27 से 29 जून तक होगा चयनित शिक्षकों को स्कूल का आवंटन

एन आई सी से ऑनलाइन होगी स्कूल आवंटन की कार्रवाई

12460 शिक्षक भर्ती: 27 से 29 जून तक होगा चयनित शिक्षकों को स्कूल का आवंटन

गोंडा, अमृत विचार। 12460 शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्ति पत्र मिलने के बाद 6 महीने से घर बैठे शिक्षकों को नए सत्र में स्कूल आवंटित कर दिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सुरेंद्र कुमार तिवारी ने 27 जून से 29 जून तक चयनित शिक्षकों को स्कूल आवंटन का निर्देश दिया है। स्कूल आवंटन की जिम्मेदारी एनआईसी को दी गयी है। एनआईसी से ऑनलाइन स्कूलों का आवंटन किया जायेगा। 

हाईकोर्ट के आदेश पर पिछले वर्ष दिसंबर और इस साल जनवरी में 12460 शिक्षक भर्ती के तहत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की दो चरणों में काउंसलिंग कराई दी गई थी। पहली काउंसलिंग में 159 व दूसरी काउंसलिंग में 429 अभ्यर्थियों का चयन शिक्षक पद पर किया गया था। सभी चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए थे लेकिन ऐन वक्त पर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया था और शीर्ष अदालदत ने स्कूल आवंटन की कार्रवाई पर रोक लगा दी थी।

इसके बाद से ही चयनित शिक्षक घर बैठे हुए थे। मई महीने में शीर्ष कोर्ट ने इस पर फैसला देते हुए चयनित शिक्षकों को कार्यभार ग्रहण कराने का आदेश दिया था। इसके बाद सरकार ने इस पर कार्रवाई शुरू की थी। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव सुरेंद्र कुमार तिवारी ने बीएसए से चयनित शिक्षकों की रिपोर्ट तलब की थी। अब विभाग ने इन शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने का निर्देश दिया है‌। 27 जून से 29 जून तक‌ नियुक्ति पत्र पाने वाले सभी शिक्षकों को स्कूल आवंटित किया जायेगा। स्कूल आवंटन की कार्रवाई ऑनलाइन होगी। इसके लिए एनआईसी को जिम्मेदारी दी गयी है।

दिव्यांगों व महिला शिक्षकों को मिलेगी वरीयता

अमृत विचार: स्कूल आवंटन से पहले चयनित शिक्षकों को गुणांक के आधार पर सूचीबद्ध किया जायेगा। फिर दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष,महिला  व पुरुष की अवरोही क्रम में सूची तैयार की जायेगी। स्कूल आवंटन की कार्रवाई में दिव्यांग शिक्षकाओं,शिक्षकों व महिला शिक्षिकाओं को वरीयता दी जायेगी। पहले दिव्यांगों और फिर महिलाओं से स्कूल आवंटन के लिए विकल्प लिए जायेंगे। इन्हे स्कूल आवंटन के बाद पुरुष शिक्षकों से स्कूलों को विकल्प के आधार पर स्कूल आवंटन किया जायेगा। 

ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में मिलेगी तैनाती

अमृत विचार: चयनित शिक्षकों को ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में तैनात किया जायेगा। इसके लिए मानव संपदा पोर्टल पर फीड डाटा के आधार पर स्कूलों का चयन होगा। शिक्षक‌ विहीन स्कूलों में 2 तथा एकल स्कूलों में एक एक शिक्षक नियुक्त किए जायेंगे। इसके लिए शिक्षक छात्र अनुपात को भी ध्यान में रखा जायेगा। किसी भी दशा में शहरी क्षेत्र के स्कूलों में तैनाती नहीं की जा सकेगी। 

1 जुलाई को आवंटित स्कूलों में ग्रहण करना होगा कार्यभार

चयनित शिक्षकों को एक जुलाई को आवंटित स्कूलों में पहुंचकर कार्यभार ग्रहण करना होगा। कार्यभार ग्रहण के बाद सभी शिक्षकों का विवरण मानव संपदा पोर्टल पर फीड किया जायेगा। इसमें किसी भी तरह की शिथिलता के स्वीकार नहीं किया जायेगा। स्कूल आवंटन प्रक्रिया में अगर कोई शिक्षक बाहरी दबाव का प्रयोग करता है तो मामला संज्ञान में आने पर संबंधित के खिलाफ कर्मचारी आचरण नियमावली के तहत कार्रवाई की जायेगी। 

12460 शिक्षक भर्ती के तहत कराया गयी दो चरणों की काउंसलिंग में 688 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किया गया था। इन सभी को 27 से 29 जून तक स्कूल आवंटित किए जाने का निर्देश मिला है। तत्क्रम में कार्रवाई की जा रही है‌...,प्रेमचंद यादव, बीएसए -गोंडा।

ताजा समाचार