Kanpur: मेट्रो के कॉरिडोर-2 का कंपनी बाग चौराहे से भी शुरू हुआ काम...तेजी से चल रहा निर्माण

सीएसए कृषि विश्वविद्यालय से बर्रा-8 तक दूसरे कॉरिडोर के सभी सेक्शन पर अब होने लगा निर्माण

Kanpur: मेट्रो के कॉरिडोर-2 का कंपनी बाग चौराहे से भी शुरू हुआ काम...तेजी से चल रहा निर्माण

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो के दूसरे कॉरिडोर (सीएसए से बर्रा-8 तक) के अंतर्गत लगभग 4.5 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सेक्शन पर यूपीएमआरसी के सिविल इंजीनियरों ने पहली पाइलिंग का काम मंगलवार को पूरा कर लिया। कंपनी बाग चौराहे के पास से शुरू किए गए इस काम के लिए जमीन के भीतर खोदाई करके लोहे का जाल लगाया गया है। इसे मेट्रो कॉरिडोर की नींव कहा जाता है।

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार आमतौर पर 3 से 6 पाइलों के समूह पर एक पाइल कैप तैयार किया जाता है। पाइल कैप्स को ही आधार बनाकर मेट्रो कॉरिडोर के पिलर खड़े किए जाते हैं। इस सेक्शन में 750 स्थानों पर जमीन के नीचे जाल बिछाया जाना है। 

मेट्रो के कॉरिडोर-2 में सीएसए कृषि विश्वविद्यालय से रावतपुर स्थित रोडवेज डिपो के रैंप तक और डबल पुलिया रैंप से लेकर बर्रा-8 तक लगभग 4.5 किमी लंबे एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण किया जाना है।

इस कॉरिडोर में कुल 5 एलिवेटेड स्टेशन (कृषि विश्वविद्यालय, विजय नगर चौराहा, शास्त्री चौक, बर्रा-7 और बर्रा-8) और 3 अंडरग्राउंड स्टेशन (रावतपुर, काकादेव और डबल पुलिया) होंगे। लगभग 4.10 किलोमीटर लंबे अंडरग्राउंड सेक्शन का निर्माण कार्य 1 अप्रैल से शुरू किया गया था। 

यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, कि कानपुर मेट्रो के कॉरिडोर-2 के सभी भागों पर निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाना शहर के लिए एक अच्छी ख़बर है। इससे निकट भविष्य में शहर के बीच से गुजरने वाली रेलवे लाइन के दोनों तरफ के लोगों के लिए शहर के भीतर आने-जाने का एक नया सुविधापूर्ण मार्ग खुलेगा। कॉरिडोर-2 के रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन का निर्माण कार्य पहले ही किया जा चुका है और इसमें तेज प्रगति हुई है।

अभी 24 किमी लंबे कॉरिडोर-1 (आईआईटी-नौबस्ता) के अंतर्गत कानपुर मेट्रो की यात्री सेवाएं 9 किमी लंबे प्रॉयरिटी कॉरिडोर आईआईटी से मोतीझील के बीच चल रही हैं। कॉरिडोर-1 में चुन्नीगंज-नयागंज और कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन के अलावा लगभग 5 किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें- प्यार करें तो Kanpur पुलिस से रहें सावधान: साहब! सिपाही व दरोगा ने बहुत मारा...प्रेमी ने लगाया आरोप, पढ़ें पूरी खबर