Kanpur: महिला उद्यमियों के लिए खुशखबरी: शहर में खुलेगा यूपी हाट, हस्तशिल्प उत्पादों को मिल सकेगी ऊंची उड़ान

विजन 2051 में शामिल किया गया प्रस्ताव, कमिश्नर के समक्ष प्रस्तुतीकरण के बाद भेजा जाएगा शासन को

Kanpur: महिला उद्यमियों के लिए खुशखबरी: शहर में खुलेगा यूपी हाट, हस्तशिल्प उत्पादों को मिल सकेगी ऊंची उड़ान

कानपुर, अमृत विचार। महिला उद्यमियों के लिए शहर में बड़ी योजना बनाई जा रही है। दिल्ली हाट की तर्ज पर यहां यूपी हाट विकसित करने की तैयारी है। इस प्रस्ताव को विजन 2051 में शामिल कर लिया गया है। यूपी हाट को न्यू कानपुर सिटी में मंधना के समीप बनाया जाएगा। यहां महिला कारोबारियों के लिए दुकानें, प्रेजेंटेशन एरिया, मीटिंग प्वाइंट सहित सभी कारोबारी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। यूपी हाट से हस्तशिल्प उत्पादों को ऊंची उड़ान मिल सकेगी। योजना जल्द ही कमिश्नर के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।  
 
शहर में विजन-2051 पर काम चल रहा है। इसका पूरा खाका गुरुग्राम की एक निजी कंपनी खींच रही है। हाल ही में केडीए के अधिकारियों व उद्यमियों के बीच इसका प्रस्तुतीकरण किया गया था। अब पूरी योजना कमिश्नर के समक्ष पेश करके शासन को भेजी जाएगी। विजन-2051 में महिला उद्यमियों की मांग पर यूपी हाट का प्रस्ताव शामिल किया गया है। यूपी हाट बनने से महिला उद्यमी हस्तशिल्प में बने उत्पाद प्रमुखता से प्रदर्शित कर सकेंगी। 

एक ही स्थान पर दुकानें, प्रजेंटेशन एरिया, मीटिंग हॉल, एक्टिविटी एरिया, बड़ा सभागार और पार्किंग सहित अन्य कारोबारी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस पहल से महिला उद्यमियों को अपना कारोबार बढ़ाने में मदद मिलेगी। गुरुग्राम स्थित निजी कंपनी की अर्बन प्लानर शारिका गौतम ने बताया कि यूपी हाट खुलने से छोटा व बड़ा कारोबार करने वाली सभी महिला उद्यमियों को सीधा लाभ होगा और आम लोग भी उत्पादों से सीधे जुड़ सकेंगे। यूपी हाट में एक बड़ा मैदान बनाया जाना भी प्रस्तावित है। इस मैदान में थीम फेयर लगाए जा सकेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए देश-प्रदेश के लोगों को जोड़ा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur Bikru Kand: बिकरू कांड के चार साल पूरे; विकास दुबे गैंग ने खेली थी खून की होली, सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी हुए थे शहीद