अवैध वसूली का खेल : दरोगा व हेड कांस्टेबल निलंबित, चौकी प्रभारी समेत तीन लाइन हाजिर 

सीओ की जांच में जांच में दोषी पाए जाने पर एसपी ने की कार्रवाई 

अवैध वसूली का खेल : दरोगा व हेड कांस्टेबल निलंबित, चौकी प्रभारी समेत तीन लाइन हाजिर 

गोंडा, अमृत विचार: ट्रक ड्राइवर से अवैध वसूली करने के मामले में दोषी पाए गए वजीरगंज थाने के उप निरीक्षक आनंद उपाध्याय व हेड कांस्टेबल स्वामीनाथ गौतम को पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने निलंबित कर दिया है। दोनों के खिलाफ एसपी ने विभागीय जांच के भी आदेश दिए हैं।

शिकायत मिलने पर एसपी ने मामले की जांच तरबगंज सीओ से कराई थी। सीओ की जांच रिपोर्ट में दोनों पुलिसकर्मी दोषी पाए गए थे। इसके बाद पुलिस अधीक्षक की तरफ से यह कार्रवाई की गई है। रिश्वतखोरी के ही मामले में एसपी ने नगर कोतवाली क्षेत्र के बड़ागांव चौकी प्रभारी समेत तीन पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया है। एसपी की इस कार्रवाई से पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि अवैध वसूली को लेकर कई अन्य पुलिस कर्मियों की शिकायतें भी एसपी के पास पहुंची हैं। मामले की गोपनीय जांच हो रही है‌। जिनकी शिकायत हुई है वह सभी पुलिस अधीक्षक के निशाने पर हैं। 


वजीरगंज थाने में तैनात उप निरीक्षक आनंद उपाध्याय व हेड कांस्टेबल स्वामीनाथ गौतम पर बालू लेकर जा रहे एक ट्रक चालक से ₹10 हजार लेने का आरोप है। बताया जा रहा है कि दरोगा ने ट्रक चालक से ₹10 हजार अपने भाई के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए थे, लेकिन जब ट्रक चालक ने मामले की शिकायत एसपी से करने की बात कही तो दरोगा ने उसे ₹10 हजार वापस कर दिया। ऑनलाइन लेनदेन का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।  इसकी जानकारी मिलने पर पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने मामले की जांच तरबगंज के क्षेत्राधिकारी सौरभ वर्मा को सौंपी थी।  सीओ की जांच में शिकायत सही पाई गई।

सीओ ने अपनी रिपोर्ट एसपी को भेजी थी। सीओ की रिपोर्ट पर पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने दरोगा आनंद उपाध्याय व हेड कांस्टेबल स्वामीनाथ गौतम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है और दोनो पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया है‌।पुलिस अधीक्षक ने बड़गांव चौकी प्रभारी प्रेमानंद, हेड कांस्टेबल राहुल मिश्रा व पवन यादव को भी लाइन हाजिर कर दिया है। इन सभी के खिलााफ भी एसपी को शिकायतें मिली थी। एसपी की इस कार्रवाई से विभाग में हड़कंप मचा है‌। बताया जा रहा है कि अभी कई अन्य पुलिसकर्मी भी एसपी के निशाने पर हैं और जल्द ही एक और बड़ी कार्रवाई देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेः Shri Jai Narayan Mishra PG College: "गुणवत्तापरक उच्च शिक्षा एवं शोध को बढ़ावा देना हमारा लक्ष्य"- प्रो. विनोद चंद्र